Haryana Nuh Violence
PTI Photo/File Pic

Loading

नई दिल्ली/नूंह. हरियाणा (Haryana) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, यहां के नूंह (Nuh) में विश्व हिंदू परिषद (VHP) समेत हिंदू संगठनों ने आज सुबह 11 बजे ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने का ऐलान किया है। हालांकि राज्य और जिला प्रशासन की ओर से किसी भी तरह की यात्रा की इजाजत फिलहाल नहीं दी गई है। वहीं VHP नेता सुरेंद्र जैन ने कहा है कि, यात्रा निकालना हमारा संवैधानिक अधिकार है, इसलिए यात्रा हर हाल में निकलेगी। 

इस शोभा यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर जिले के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। वहीं, एहतियातन जिले में इंटरनेट, स्कूल-कॉलेज और बैंक भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। इस बाबत हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि, नूंह में फिर से यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी गई है। वहीं विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, “यात्रा निकाली जाएगी। इसके लिए परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता। हम यात्रा को छोटा कर सकते हैं, लेकिन इसे कैंसिल नहीं करेंगे।”

जानकारी दें कि, नूंह में बीते 31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़की थी, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। इसके के मद्देनजर एहतियातन आज शहर में धारा 144 लगाई गई है। इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज और बैंक बंद रहेंगे। सोनीपत पुलिस ने भी जिले में सतर्कता बढ़ा दी है। जिले में धारा 144 लगाई है। मामले पर राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने यात्रा निकालने के ऐलान पर कहा, “फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है। अगर यात्रा निकलेगी तो हमारे इंतजाम पूरे हैं। हर वक्त वहां पुलिस तैनात है।”

नूंह में सुरक्षा व्यवस्था कीबात करें तो, यहां शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 57 स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसके साथ ही पुलिस अधिकारी लगातार बैठकें कर रहे हैं। चप्पे चप्पे पर पैरा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की गई है। वहीं एहतियातन सोहना से ही बैरिकेडिंग कर दी गई है। ड्रोन के जरिए पहाड़ी इलाकों और संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जा रही है। इधर नूंह हिंसा में अभी तक 71 FIR दर्ज कर 292 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।