Congress Legislature Party meeting in Himachal
ANI Photo

    शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शुक्रवार शाम को कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुरू हुई। बैठक अभी जारी है। उम्मीद की जा रही है कि विधायक एक प्रस्ताव पारित कर विधायक दल का नेता चुनने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत कर सकते हैं। विधायक दल का नेता अगला मुख्यमंत्री होगा।

    मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के शक्ति प्रदर्शन के बीच यहां कांग्रेस कार्यालय में बैठक शुरू हुई। पार्टी की प्रदेश इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह, निवर्तमान नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने समर्थकों के साथ पार्टी कार्यालय पहुंचे, जिन्होंने उनके पक्ष में नारे लगाए।

    कांग्रेस के दो पर्यवेक्षक- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा- और हिमाचल प्रदेश के एआईसीसी प्रभारी राजीव शुक्ला समेत कांग्रेस के 39 विधायक बैठक में मौजूद रहे। जबकि, एक विधायक मंडी से शिमला के लिए बैठक में शामिल होने के लिए निकले हैं।

    सूत्रों ने बताया कि, “सीएम निर्वाचित विधायकों में से ही होंगे। कांग्रेस सुखविंदर सिंह सुक्खू को विधायक मुकेश अग्निहोत्री और राजेंद्र राणा के साथ हिमाचल प्रदेश के सीएम पद के लिए एक फ्रंट-रनर मान रही है। पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और विधायक विक्रमादित्य सिंह को कैबिनेट में एक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो देने पर विचार कर रही है।”

    हालांकि, सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने सीएम उम्मीदवार नहीं होने की बात कही है। उन्होंने कहा, “मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं। मैं कांग्रेस पार्टी का अनुशासित सिपाही व कार्यकर्ता व विधायक हूं। पार्टी आलाकमान का फैसला अंतिम होगा।”

    गौरतलब है कि कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीट पर जीत दर्ज की है। विधानसभा चुनाव के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था और बृहस्पतिवार को परिणाम घोषित हुए। (एजेंसी इनपुट के साथ)