INDIA गठबंधन में हलचल
INDIA गठबंधन में हलचल

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार कल यानी आगामी 6 दिसंबर को होने वाली INDIA गठबंधन की बैठक टल चुकी है। जानकारी दें कि कल होने वाली इस बैठक में कई बड़े दलों के नेता शामिल नहीं हो पा रहे थे, जिसकी वजह से इसे अब टाल दिया गया है।  दरअसल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद विपक्षी दलों के ‘INDIA’ गठबंधन के नेता 2024 के लोकसभा चुनावों की रणनीति तैयार करने के लिए 6 दिसंबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक होनी थीं। 

इन लोंगों ने किया था आने से मना 

गौरतलब है कि आगामी 6 दिसंबर को होने वाली बैठक से पहले ही बंगाल की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने आने से मना कर दिया था। इसके साथ ही इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार (Nitish Kumar) भी नहीं पहुँच रहे हैं। बताया गया था कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है। हालांकि महाराष्ट्र से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) से खुद उद्धव ठाकरे इस बैठक के लिए पहुँचने वाले थे।

INDIA में क्या सब ठीक 

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले BJP, प्रधानमंत्री मोदी और INDIA का मुकाबला करने के लिए नीतीश कुमार ने कांग्रेस, TMC, राजद, आप, सपा, DMK  समेत 26 विपक्षी दल को साथ लाने का गम्भीर प्रयास किया था। वहीँ इस बाबत दो मीटिंग होने के बाद इन विपक्षी दलों के गठबंधन को ‘INDIA’ नाम दिया। इस गठबंधन की पहली बैठक पटना में, दूसरी बैठक बेंगलुरु और तीसरी बैठक मुंबई में आयोजित की गई थी। लेकिन अब खबर यह है कि INDIA गठबंधन की बैठक टल चुकी है।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी को उम्मीद थी कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में BJP को हराने के बाद इंडिया गठबंधन में उनकी अहमियत  बढ़ जाएगी। जिससे उत्तरप्रदेश, बंगाल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में ज्यादा लोकसभा की सीटों में मनमुताबिक सीट पर चुनाव लड़ेंगे। लेकिन इसके उलट BJP ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जबरदस्त जीत हासिल कर कामयाबी की हैट्रिक लगा दी है।