CYCLONE--Michuang
साइक्लोन मिचौंग

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार बीते 2 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी से उठा साइक्लोन मिचौंग आज दोपहर 1 बजे आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के बापटला के पास नेल्लोर-मछलीपट्‌टनम के बीच टकराएगा। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे (KMPH) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

इस बाबत विशाखापत्तनम से IMD की निदेशक, सुनंदा ने जानकारी दी कि, ” साइक्लोन मिचौंग फिलहाल दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। तूफ़ान बापटला से 140 किमी दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है। यह जल्द ही बापटला के पास ही यह भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में सूबे को पार करेगा।”

जानकारी दें कि साइक्लोन को लेकर आंध्र प्रदेश में फिलहाल हाई अलर्ट है। इस बाबत राज्य सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाड़ा जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। इन 8 जिलों में NDRF और SDRF की 5-5 टीमें तैनात हैं। इसके अलावा कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी के जहाज और एयरक्राफ्ट को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है।

हालांकि आज तमिलनाडु में बारिश में जरुरी कमी आई। वहीं रविवार-सोमवार को तूफान ने चेन्नई में काफी तबाही मचाई। अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। 16 घंटे से बंद चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन शुरू हो गया है। बीते 4 नवंबर को रनवे पर पानी भरने की वजह से करीब 70 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी थीं। वहीं 30 फ्लाइट्स बेंगलुरु डायवर्ट किए गए थे।

बताते चलें कि साइक्लोन मिचौंग का आज दोपहर 12 से 1 के बीच आंध्र प्रदेश के कोस्टल रीजन में लैंड फॉल होगा। इसके बाद इसका प्रभाव क्रमशः कम होने लगेगा। आंध्र प्रदेश में फिलहाल रेड अलर्ट है। यहां आज दिनभर बारिश होनी है। चेन्नई में फिलहाल बारिश कम हो चुकी है। बताया जा रहा है कि आज रात तक साइक्लोन का असर खत्म होने का असार हैं।