kashmir

Loading

जम्मू. अभी आ रही खबर के अनुसार जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकियों (Terrorist) के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान  में 4 आतंकी मारे गए हैं।  इसके पहले आज खुफिया जानकारी के बाद नगरोटा में सुरक्षा कड़ी की गई थी और हर नाके पर आने जाने वाले वाहनों की जांच शुरू की गई थी।  इस जांच के लिए आज सुरक्षा बलों ने बान टोल प्लाजा के पास एक नाका भी लगाया था।  इस एनकाउंटर में पुलिस के चार जवान घायल हुए हैं और साथ ही  चार आतंकी मारे भी गए हैं। इस पर आधिकारिक बयान भी आ गए हैं ।

क्या है घटना: 

दरअसल ख़बरों के अनुसार आज सुबह 5 बजे, वाहनों की जांच के दौरान आतंकवादियों के एक समूह ने सुरक्षा बलों पर अन्धाधुन्ध फायरिंग शुरू कर दी थी।  इस कथित फायरिंग के बाद आतंकी जंगल की तरफ भाग खड़े हुए।  इसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई।  वहीं सूत्रों का यह कहना है कि इस चल रहे एनकाउंटर में अभी तक 4 आतंकवादी ढेर किये गए हैं।  फिलहाल इस एनकाउंटर के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद किया गया है। 

आतंकियों से 11 एके -47 राइफलें बरामद:

बताया जा रहा है कि CRPF और जम्मू-कश्मीर पुलिस को सांबा सेक्टर से नगरोटा टोल प्लाजा की ओर आतंकवादियों की आवाजाही के बारे में इनपुट मिला था। वहीं एनकाउंटर में इन्हें ख़त्म कर दिया गया है।  इनके पास से कुल 11 एके -47 राइफलें बरामद भी हुई हैं। 

पुलिस के 4 जवान घायल और 4 आतंकी ढेर: 

इधर आज जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया है कि मारे गए सभी आतंकियों के तार जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े पाए गए हैं।  वहीं इन मारे गए गए चार आतंकियों में से तीन के शव तो बरामद कर लिए गए हैं।  लेकिनचौथे आतंकी के शव की तलाश फिलहाल जारी है।  डीजीपी दिलबाग सिंह ने यह भी बताया कि इस एनकाउंटर में कुछ पुलिसकर्मी भी मामूली रूप से घायल हुए हैं। खबर के अनुसार जम्मू के एसएसपी श्रीधर पाटिल भी मामूली रूप से घायल हुए हैं।  

ठीक चुनाव से पहले एनकाउंटर पर उठ रहे प्रश्न: 

गौरतलब है कि अभी तक यह पता भी नहीं चल पाया है कि ट्रक में और कितने आतंकी सवार थे। हालाँकि ट्रक से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी बरामद हुए हैं।  डीजीपी  दिलबाग सिंह के अनुसार ये आतंकी किसी बड़ी वारदात की फिराक में थे।  लेकिन सुरक्षा बलों ने पहले ही इन्हें जमींदोज कर दिया।  यह भी प्रासंगिक है कि यह एनकाउंटर ठीक उस समय हुआ है जब डीडीसी के चुनाव करीब हैं। 

पता हो कि डीडीसी के लिए पहले चरण का 28 नवंबर को मतदान होना है।  इसी के चलते अब उक्त एनकाउंटर पर प्रश्न उठ रहा है। इधर जम्मू आईजी, मुकेश सिंह का कहना है कि, “ट्रक का ड्राईवर  फरार है, हम उसकी तलाश कर रहे हैं। यह संभव है कि वे एक बड़े हमले की योजना बना रहे थे। इस तरह की जब्ती अभूतपूर्व है। यह संभव है कि वे डीडीसी चुनाव को निशाना बना रहे थे। हालांकि, हम जांच कर रहे हैं। “

पहले भी हुई है ऐसी घटना:

गौरतलब है कि बीते 6 नवंबर 2020 को भी दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के मेज पंपोर इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों की भयंकर मुठभेड़ हुई थी।  मुठभेड़ अगले दिन सुबह तक चली थी।  इस एनकाउंटर में एक आतंकी को ढेर किया गया था।  वहीं, एक को सरेंडर करने के पर मजबूर भी किया था।  इस एनकाउंटर के दौरान दो स्थानीय लोग भी घायल हुए थे, जिसमें एक की मौत हुई थी। खबर लिखे जाने तक आज इस घटना में आतंकियों द्वारा प्रयोग किये गए ट्रक ड्राईवर  की तलाशी जोर-शोर से हो रही है।