TRAIN-ACCIDENT

Loading

नई दिल्ली: बीते बुधवार रत  बिहार में दानापुर रेल मंडल के पटना-डीडीयू रेलखंड पर रघुनाथपुर स्टेशन के समीप डुमरांव और बिहिया के बीच आनंद विहार टर्मिनल से कामाख्या जा रही नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) जहां बेपटरी (North East Express Derailed) हो गई। वहीं हादसे में अब तक 4 लोगों की मौत और 100 से अधिक यात्री घायल हो गए हैं। इस भयंकर और दर्दनाक हादसे के बाद रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट को फिलहाल डायवर्ट कर दिया है।

यहां देखें डायवर्जन ट्रेनों का लिस्ट
जानकारी दें कि इस हादसे के बाद कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। वहीं, सीमांचल एक्सप्रेस दिलदार नगर में, गुवाहाटी राजधानी दानापुर में रोकी गई है। इसके साथ ही विभूति, पंजाब मेल समेत अन्य ट्रेनों को वाराणसी से ही दूसरे रूट से किउल भेजा गया है। 

इधर 12309 राजेंद्र नगर तेजस राजधानी व 12393 संपूर्ण क्रांति के साथ 12395 जियारत एक्सप्रेस घटना से पहले ही बक्सर से निकल चुकी थी। वहीं कई अन्य ट्रेनों को दूसरे रूट से भेजा जा रहा है। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से पटना के बीच चलने वाली 3 पैसेंजर मेमू ट्रेनों को दोनों दिशाओं (अप/डाउन) में कैंसिल कर दिया गया है।  तो वहीं पटना वाराणसी मेमू पैसेंजर और भागलपुर अजमेर वीकली एक्सप्रेस को भी कैंसिल कर दिया गया है। 

इसके साथ ही अब बनारस से पटना के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 15125/15126 जनशताब्दी एक्सप्रेस को कैंसिल किया जा चूका है ।  भागलपुर से चलकर अजमेर जाने वाली भागलपुर अजमेर वीकली एक्सप्रेस और सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी फिलहाल कैंसिल है। 

जानकारी दें कि, दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार रात को बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए जिससे कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए। यह दुर्घटना रात 9 बजकर 53 मिनट पर हुई। स्थानीय निवासी हरि पाठक ने बताया, “ट्रेन सामान्य रफ्तार से आ रही थी लेकिन तभी हमें तेज आवाज सुनाई दी और ट्रेन से घना घुंआ उठने लगा। हम देखने के लिए भागे कि हुआ क्या है। हमने देखा कि ट्रेन पटरी से उतर गई है और एसी कोच सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हुए हैं।” 

घटना बाबत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, “हम ट्रेन के पटरी से उतरने के कारणों का पता करेंगे।” उन्होंने घटना में जान गंवाने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त की। मंत्री ने कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है और सभी डिब्बों की जांच कर ली गई है।