north-east-express

Loading

नई दिल्ली: बिहार से मिली बड़ी खबर के अनुसार यहां दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेन नंबर 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस  (North East Express Derails) पटरी से उतर गई यानी डिरेल हो गई है।  घटना पर अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, इस ट्रेन की 21 बोगियां पटरी से उतर गईं।  वहीं इस ट्रेन की 6 बोगियां (North East Express Accident)पूरी तरह से पलट गई हैं।  

जी हां, दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के सभी 21 बीते डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए हैं।  इस बाबत रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना रात नौ बजकर 53 मिनट पर हुई।  वहीं कुल 23 डिब्बों वाली यह ट्रेन बीते बुधवार सुबह 7:40 पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी। 

इस घटना में अब तक 4 यात्रियों की मौत की खबर है।  वहीं बक्सर के DM ने एक यात्री के मौत की पुष्टि की है।  फिलहाल घायलों के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू है।  वहीं मौके पर 15 एंबुलेंस, 4-5 बसें और SDRF की टीम पहुंच चुकीं हैं।  मामले की सघनता को देखते हुए NDRF और SDRF की टीमों को भी भेजा गया है। 

कैसे हुआ हादसा 
मिली जानकारी के अनुसार ये हादसा तब हुआ, जब SC थ्री टियर के कम से कम दो कोच पलट गए, जबकि चार कोच पटरी से उतर गए।  इसके बाद एक के बाद एक  21 बोगियां पटरी से उतर गईं।  

अश्विनी चौबे पहुंचे घटनास्थल 
इस हादसे के बाद आज सुबह केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे घटनास्थल पर पहुंचे।  केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, “मुझे जैसे ही इसकी खबर मिली मैंने तुरंत रेल मंत्री, NDRF, SDRF, बिहार के मुख्य सचिव, जिलाधिकारी आदि अधिकारियों को सूचना दी।  मैं लोगों से अपील करुंगा की वे बड़ी संख्या आएं और पीड़ित लोगों की मदद करें।  इस घटना के कारण का पताया लगाया जा रहा है। “

देर रात हुई नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर लिखा, “मुझे आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है।  हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क स्थापित कर रहे हैं। ” 

वहीं, असम CM ऑफिस ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय रघुनाथपुर में ट्रेन संख्या 12506 के दुर्भाग्यपूर्ण पटरी से उतरने की घटना पर बारीकी से नजर रख रहा है और वह बक्सर के जिला अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है। 

अश्विनी वैष्णव ने दी अपडेट 
वहीं नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘निकासी और बचाव का काम पूरा हो गया है।  सभी कोचों की जांच कर ली गई है। यात्रियों को आगे की यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन भेजी जाएगी। ”