modi
File Pic

Loading

जयपुर: जी-20  (G-20) की अध्यक्षता भारत के तहत राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) में  आज व्यापार एवं निवेश मंत्रालय की दो दिवसीय बैठक आयोजित की गई है। व्यापार एवं निवेश मंत्रालय की बैठक की उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के एक वीडियो संदेश प्रसारण के साथ हुआ।  यह बैठक जयपुर में आज और कल यानी 25 अगस्त तक होगी।  

हम भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्विक आशावाद और विश्वास देखते हैं: PM मोदी
जयपुर में आयोजित हो रहे जी20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश में कहा कि यह क्षेत्र अपने गतिशील और उद्यमशील लोगों के लिए जाना जाता है। इतिहास में व्यापार ने विचारों, संस्कृतियों और प्रौद्योगिकियों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया है। इसने लोगों को करीब ला दिया है। व्यापार और वैश्वीकरण ने करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। हम भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्विक आशावाद और विश्वास देखते हैं। भारत को खुलेपन, अवसरों और विकल्पों के संयोजन के रूप में देखा जाता है। पिछले 9 वर्षों के दौरान, भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है जो हमारे निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

महामारी से लेकर भू-राजनीतिक तनाव ने अर्थव्यवस्था की परीक्षा ली: PM मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम नीतिगत स्थिरता लाए हैं। हम अगले कुछ वर्षों में भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। महामारी से लेकर भू-राजनीतिक तनाव तक की मौजूदा वैश्विक चुनौतियों ने विश्व अर्थव्यवस्था की परीक्षा ली है। G20 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश में विश्वास पैदा करना हमारी ज़िम्मेदारी है। हमें लचीली और समावेशी वैश्विक मूल्य श्रृंखलाएं बनानी चाहिए जो भविष्य के झटकों को झेल सकें।

 MSME का रोजगार में 60 से 70% योगदान: PM मोदी
वर्चुअल संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि MSME का रोजगार में 60 से 70% योगदान है और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में इसका 50% योगदान है। उन्हें हमारे निरंतर समर्थन की आवश्यकता है। उनका सशक्तिकरण सामाजिक सशक्तिकरण में तब्दील हो जाता है। हमारे लिए, MSME का मतलब सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को अधिकतम समर्थन है।

उद्यम हमारी अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ हैं: पीयूष गोयल 
G20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें निरंतर समर्थन की आवश्यकता है। ये उद्यम हमारी अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ हैं जो नवाचार को बढ़ावा देते हैं, रोजगार पैदा करते हैं और समग्र आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

बता दें, जयपुर जी-20 सदस्यों के व्यापार और निवेश मंत्रियों,आमंत्रित देशों और विश्व व्यापार संगठन जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों प्रमुखों की मेजबानी कर रहा है। बैठक में भाग लेने के लिए जी- 20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों के व्यापार मंत्रियों एवं सचिवों, क्षेत्रीय समूहों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों सहित 300 से अधिक प्रतिनिधि जयपुर पहुंच रहे हैं।