terrorist
File Photo

Loading

नई दिल्ली. जहां भारत के लिए पाकिस्तान और  चीन (Pakistan-China) वैसे ही एक सिरदर्द बना हुआ है। वहीं अब आतंकी संगठन अलकायदा (AQIS) भी जम्मू-कश्मीर(Jammu-Kashmir), बांग्लादेश और म्यांमार में अपनी पैठ जमाने की भरपूर जुगत लगा रहा है, ताकि यहां आतंकी हमलों को आसानी से अंजाम दिया जा सके।

दरअसल इसका खुलासा यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) ने किया है। इनकी रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन सब-कॉन्टिनेंट में अलकायदा के 200 लड़ाके इस समय मौजूद हैं और इनका लीडर आतंकी ओसामा महमूद बताया जा रहा है। जो एक पाकिस्तानी नागरिक बताया जा रहा है।

इस AQIS बनाने की घोषणा अल-कायदा के पूर्व प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी ने सितंबर 2014 में की थी। वहीं पाकिस्तान स्थित असीम उमर इस आतंकी संगठन का मूल नेता था। जब अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियान के दौरान उमर मारा गया था तब ओसामा महमूद 2019 में AQIS का प्रमुख बन गया। ओसामा महमूद को पाकिस्तानी नागरिक भी माना जाता है।

दरअसल संयुक्त राष्ट्र के एक अनाम सदस्य देश के आकलन का हवाला देते हुए इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा जम्मू-कश्मीर, बांग्लादेश और म्यांमार में अपने अभियानों को फैलाने के लिए AQIS को आकार दे रहा है। इस सदस्य देश ने यह भी बताया कि AQIS के कुछ सीमित लड़ाके या तो ISIL-K के साथ जुड़ने या सहयोग करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट में अफगानिस्तान में मौजूद ग्लोबल आतंकी नेटवर्क के इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत चैप्टर का भी जिक्र किया हुआ है।

गौरतलब है कि, अलकायदा वही संगठन है, जिसने अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले को अंजाम दिया था। इस हमले में लगभग 3,000 लोगों की मौत हुई थी। जानकारी दें कि, साला 2022 में पूर्व BJP नेता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान दिया था। इसके बाद इसी संगठन AQIS ने भारत के 4 राज्यों में आत्मघाती हमले की धमकी दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल अलकायदा 60-65 देशों में एक्टिव है।