Jayant Chaudhary announcement joining NDA

Loading

लखनऊ: बंगाल पंजाब के बाद इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) को उत्तर प्रदेश में भी बड़ा झटका लगा है। राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने सोमवार को एनडीए (NDA) के साथ जाने का फैसला लिया है। NDA में शामिल होने की अटकलों के बीच चौधरी ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों से चर्चा के बाद एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया गया है। चौधरी ने विधायकों की नाराजगी पर कहा कि हमने हमारे सभी विधायकों से बातचीत कर ली है। हमारे सभी विधायक और कार्यकर्ता हमारे साथ हैं।

एनडीए में शामिल होने पर आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी का कहना है, ”मैंने अपनी पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद यह फैसला लिया। इस फैसले के पीछे कोई बड़ी प्लानिंग नहीं थी। परिस्थिति के कारण हमें कुछ ही समय में यह निर्णय लेना पड़ा। हम लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं।”

 जयंत चौधरी ने कहा कि पहले से कोई योजना नहीं थी और परिस्थितियों के कारण कम समय में निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, सिंह और भाजपा ने कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन दोनों पक्षों ने 9 फरवरी से रालोद के ‘इंडिया’ गठबंधन से राजग में जाने के बारे में पर्याप्त संकेत दिए थे। इसे उस वक्त बहुत बल मिला, जब पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की।

सिंह ने अपने पिता दिवंगत अजित सिंह की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में, ‘‘अपने लोगों और देश के लिए हमारे अच्छे इरादे हैं। जब ‘भारत रत्न’ दिया गया है तो हम बहुत खुश हैं। यह हमारे परिवार या पार्टी तक सीमित नहीं है। यह हर किसान, युवा, गरीब का सम्मान है।” यह पूछे जाने पर कि वह भाजपा के साथ अपने गठबंधन की घोषणा कब करेंगे, उन्होंने इसका सीधा जवाब नहीं दिया। चौधरी ने सिर्फ यह कहा, ‘‘आज एक महत्वपूर्ण अवसर है, हम जश्न मना रहे हैं।”  प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चरण सिंह को ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा के बाद सिंह ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया था, ‘‘दिल जीत लिया।”