Kangana Ranaut

Loading

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा क्षेत्र (Mandi Lok Sabha Seat) से टिकट दिया है। टिकट मिलने के बाद कंगना ने खुशी जताई है।

कंगना रनौत ने सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्‍स’ पर पोस्‍ट शेयर करते हुए खुशी जताई है। उन्होंने कहा, “मेरे प्यारे भारत और अपनी पार्टी भारतीय जनता, भारतीय जनता पार्टी को मैं हमेशा बिना शर्त के समर्थन करती रही हूं। आज भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में मुझे मेरे जन्‍मस्‍थान हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। मैं, इस प्यार और विश्वास को जताने के ल‍िए भाजपा हाईकमान के प्रति आभार व्यक्त करती हूं।”

कंगना ने आगे कहा, “मैं आधिकारिक तौर पर पार्टी में शामिल होकर सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रही हूं। मैं एक कर्मठ कार्यकर्ता और भरोसेमंद लोक सेवक बनने का प्रयास करूंगी।”

भाजपा ने रव‍िवार को 111 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान है। पार्टी ने मेरठ लोकसभा क्षेत्र से टेलीविजन सीरियल रामायण में भगवान ‘राम’ का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को टिकट दिया है। वहीं, पश्चिम बंगाल के तमलुक सीट से जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को भी उम्मीदवार बनाया गया है जो कुछ दिन पहले ही हाई कोर्ट से इस्तीफा देकर भाजपा में हुए। इसके अलावा कुछ घंटे पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शाम‍िल हुए कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन ज‍िंदल को कुरुक्षेत्र से ही चुनावी मैदान में उतारा गया है।

भाजपा ने उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट में पश्चिम बंगाल की 19, ओडिशा की 18, बिहार की 17, उत्तर प्रदेश की 13, राजस्थान की 7, आंध्र प्रदेश की 6, गुजरात की 6, हरियाणा की 4, कर्नाटक की 4, केरल की 4, झारखंड की 3, महाराष्ट्र की 3, हिमाचल प्रदेश की 2, तेलंगाना की 2, सिक्किम की 1, मिजोरम की 1 और गोवा की 1 लोकसभा सीट पर उम्मीदवार की घोषणा की है।

इससे पहले, भाजपा ने 2 मार्च को 195 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, लेकिन इनमें से दो- भोजपुरी गायक व अभिनेता पवन सिंह और उत्तर प्रदेश के उपेंद्र रावत ने विवाद पैदा होने के बाद अपने नाम वापस ले लिये थे। इसके बाद, भाजपा ने 13 मार्च को 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 21 मार्च को 9 उम्मीदवारों की तीसरी सूची और 22 मार्च को 16 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी। इस प्रकार पार्टी ने अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अब तक 401 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।

उल्लेखनीय है कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से चुनाव शुरू होंगे और एक जून तक सात चरणों में मतदान होगा। जबकि, मतगणना चार जून को होगी।