MAHARASHTRA BOARD
Representative Photo

    Loading

    तिरुवनंतपुरम: केरल (Kerala) सरकार ने सोमवार को मौजूदा शैक्षणिक वर्ष (Academic Year) के लिए वार्षिक ‘सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट’ (एसएसएलसी), 12वीं और ‘वोकेशनल हायर सेकेंडरी’ (वीएचएससी) की परीक्षाओं (Exams) की तारीखों की घोषणा की। केरल के शिक्षा मंत्री वी. शिवनकुट्टी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एसएसएलसी परीक्षाएं अगले साल 31 मार्च से 29 अप्रैल के बीच, जबकि 12वीं और ‘वोकेशनल हायर सेकेंडरी’ की परीक्षाएं 30 मार्च से 22 अप्रैल के बीच आयोजित होंगी।

    एसएसएलसी की आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) ‘प्रैक्टिकल’ (व्यावहारिक) परीक्षा 10 से 19 मार्च के बीच होगी, जबकि 12वीं की ‘प्रैक्टिकल’ परीक्षा 21 फरवरी से 15 मार्च के बीच होगी। मंत्री ने बताया कि ‘वोकेशनल हायर सेकंडरी’ की ‘प्रैक्टिकल’ परीक्षा 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच होगी।

    उन्होंने कहा कि इस बीच, परीक्षा से पहले, प्रत्येक विषय की ‘मॉडल’ परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो एसएसएलसी, 12वीं/वीएचएससी के लिए क्रमशः 21 से 25 मार्च के बीच और 16 से 21 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। शिवनकुट्टी ने कहा कि विद्यालयों के वर्तमान समय को बदलने की सरकार कोई योजना नहीं है।