Sabarimala temple
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी गुरूवार 17 नवंबर से से केरल का सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) भक्तों के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ ही सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलने के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंच रहे है। वहीं आज से सबरीमाला मंदिर में ‘मंडलम-मकरविलक्कू’ का मौसम भी शुरू हो रही है, जो आगामी 16 जनवरी तक चलेगी।

    गौरतलब है कि, कोरोना प्रतिबंधों के हटने के बाद करीब दो महीने लंबी वार्षिक तीर्थ यात्रा की शुरूआत की पूर्व संध्या पर प्रसिद्ध भगवान अयप्पा मंदिर के द्वार अब खोल दिए गए हैं। लेकिन, श्रद्धालुओं के लिए ये द्वार आज शाम 5 बजे खुलेंगे। ऐसे भी कयास है कि, आज यानी 17 नवंबर को वर्चुअल कतार प्रणाली में पंजीकरण के अनुसार, लगभग 49,000 भक्तों के मंदिर आने की उम्मीद है। 

    वहीं समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, बीते 16 नवंबर को मंदिर के गर्भगृह के कपाट मुख्य पुजारी की उपस्थिति में निवर्तमान प्रधान पुजारी एन परमेश्वरन नंबूथीरी द्वारा खोला गया। बता दें कि, इसके बाद से भगवान अयप्पा और मलिकप्पुरम मंदिरों के नव चयनित प्रधान पुजारी अगले एक साल की अवधि के लिए पूजा करने का काम संभालेंगे। कुल 41 दिनों तक चलने वाला यह महत्वपूर्ण मंडला पूजा उत्सव का समापन 27 दिसंबर को होगा।