lok-sabha-elections-2024
अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस

Loading

भुवनेश्वर: कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को ओडिशा की 16 विधानसभा सीट और तीन संसदीय क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने पूर्व में राज्य की 21 लोकसभा सीट में से 17 के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। पार्टी दो नए नामों की घोषणा की और एक निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार को बदल दिया।

कांग्रेस ने संबलपुर लोकसभा सीट के लिए दुलाल चंद्र प्रधान को उम्मीदवार घोषित किया है। इस सीट से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रणब प्रकाश दास बीजू जनता दल (बीजद) प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने अस्का लोकसभा सीट से देबकांत शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि उसने क्योंझर में अपना उम्मीदवार बदल दिया है, जहां उसने मोहन हेम्ब्रम के स्थान पर बिनोद बिहारी नायक को उम्मीदवार बनाया है।

लोकसभा प्रत्याशियों के अलावा, पार्टी ने 16 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। झारसुगुड़ा से अमिता बिस्वाल, निमापारा से सिद्धार्थ राउत्रे और केंद्रपाड़ा से सिप्रा मल्लिक को उम्मीदवार बनाया गया है। हाल में भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुईं सोनाली साहू को खुर्दा विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है।

पार्टी ने तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों में बदलाव करते हुए क्रमशः मनोज कुमार आचार्य, जयंत कुमार भोई और बिपिन बिहारी स्वैन के स्थान पर शरत कुमार प्रधान, कृष्णा सागरिया और संजय कुमार मंडल को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ओडिशा की कुल 147 विधानसभा सीट में से 138 सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है, जबकि सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा क्रमशः 135 और 131 सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी है।