Election Commission, Lok sabha Elections 2024
निर्वाचन आयोग

Loading

नई दिल्ली: आज यानी गुरुवार 28 मार्च को निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण के लिए अपनी अधिसूचना जारी करेगा। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में दुसरे चरण के लिए उम्मीदवार आज से अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। इस चरण में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर समेत आठ सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के एक हिस्से में 13 विधानसभा सीटों पर भी इसी चरण में ही मतदान होगा।

वहीं दूसरे चरण के लिए आगामी 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चेलेगी और फिर आगामी 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं जम्मू कश्मीर में परचों की जांच आगामी 6 अप्रैल को होगी। इसके बाद आगामी 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

ऐसा होगा लोकसभा का पूरा कार्यक्रम
पहला चरण: 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर मतदान।
दूसरे चरण: 26 अप्रैल को 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीट पर मतदान।
तीसरा चरण: 7 मई को 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान।
चौथा चरण: 13 मई को 10 राज्यों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।
पांचवां चरण: 20 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीट पर मतदान होगा।
छठा चरण: 25 मई को 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर मतदान होगा।
सातवां चरण: 1 जून को 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर मतदान होगा।

13 राज्यों के 26 सीटों पर भी उपचुनाव
वहीं लोकसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाण और गुजरात समेत 13 राज्यों में विधानसभा की 26 सीटों के लिए भी वोटिंग होगी। संबंधित राज्यों में लोकसभा चुनाव की तिथियों के दिन ही उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें हिमाचल में सबसे अधिक छह, गुजरात में पांच और उत्तर प्रदेश में 4 सीटें हैं। जानकारी दें कि, 2आज निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन सुबह 11 बजे से दोपहर 03 बजे के मध्य किये जा सकेंगे।