चंदन की लकड़ी पर 1 करोड़ रुपए की मूर्ति बनाई, परिवार को 11 राष्ट्रपति अवार्ड मिल चुके

    Loading

    जयपुर: राजस्थान में कलाकारों (artist) की कमी नहीं है। अपनी कला और संस्कृति के लिए दुनिया भर में मशहूर राजस्थान के जयपुर में मिनिएचर कलाकार (Miniature artist) कमलेश जांगिड़ चंदन की लकड़ी पर नक्काशी करते हैं। उन्होंने चंदन की लकड़ी पर 1 करोड़ रुपए की मूर्ति (idol) बनाई। उनकी इसी कलाकारी की अब चर्चा हो रही है। खास बात यह है कि उनके परिवार में सभी मिनिएचर कलाकार हैं। इसलिए परिवार को अब तक 11 राष्ट्रपति अवार्ड मिल चुके हैं

    जयपुर में मिनिएचर कलाकार कमलेश जांगिड़ चंदन की लकड़ी पर नक्काशी करते हैं। उन्होंने चंदन की लकड़ी पर 1 करोड़ रुपए की मूर्ति बनाई। मिनिएचर कलाकार कमलेश जांगिड़ ने कहा कि मेरे परिवार में कई पीढ़ी से यही काम होता आ रहा है। इस बार मैंने चंदन की लकड़ी पर मूर्ति बनाई है।  परिवार के अन्य सदस्य भी यही काल करते हैं। हमारी कोशिश रहती है कि हर बार कुछ बेहतर किया जाए।  

    उन्होंने कहा कि मैं बचपन से ये काम करता आया हूं। मुझे 9 साल की उम्र में ज़िला अवार्ड, 10 साल की उम्र में राज्य अवार्ड और 21 साल की उम्र में राष्ट्रीय अवार्ड मिला। इस कला में मैं चौथी पीढ़ी का व्यक्ति हूं। हमारे परिवार को 11 राष्ट्रपति अवार्ड मिले हैं। आगे की पीढ़ी को भी यही कला शिखाना हैं हमारे पूर्वज यही करते आ रहे हैं।