Sharad Pawar and Nitish Kumar

Loading

मुंबई: बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा (BJP) के खिलाफ मजबूत गठबंधन तैयार करने के लिए विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।  आज वे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ महाराष्ट्र दौरे पर आए है। इस दौरान एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के साथ मुलाकात की। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा, ”…देश के हालात को देखते हुए लोकतंत्र को बचाने के लिए मिलकर काम करना जरूरी है। ऐसा लगता है कि अगर हम मिलकर काम करेंगे तो देश को जिस विकल्प की जरूरत है, उसके लिए समर्थन मिलेगा। कल कर्नाटक में चुनाव था। मेरी जानकारी के अनुसार, वहां के लोग बीजेपी को हटा देंगे और एक धर्मनिरपेक्ष सरकार चुनेंगे।”

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के साथ मुलाकात की। जिसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगर अधिक से अधिक विपक्षी दल एक साथ काम करते हैं और एकजुट होते हैं तो अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ मुकाबले में अच्छे परिणाम आएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘जब सभी एक साथ लड़ेंगे तो मुकाबला (भाजपा के साथ) होगा। (विपक्षी दलों को) अच्छी सफलता मिलेगी और देश सही दिशा में आगे बढ़ेगा।” 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य एक ही है… देश हित में काम करना।” कुमार ने कहा, ‘‘कोई विवाद नहीं होना चाहिए और सभी को एकजुट रहना चाहिए।” उद्धव ठाकरे के साथ उनकी इस मुलाकात को 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले विपक्षी एकता को मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। जनता दल (यूनाइटेड) के नेता बाद में मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करेंगे।