ICMR chief Balram Bhargava told four sources to avoid Corona, said- the need of the hour is to follow these rules

    Loading

    नई दिल्ली: देश में ओमीक्रॉन के कारण स्थित फिर से गंभीर होती जारी है। अभी तक 961 मामले सामने आ चुके हैं। जिसको लेकर केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों ने कड़े निर्णय लेते हुए अपने यहां नाईट कर्फ्यू लगाना शुरू कर दिया है। वहीं इस बढ़ते संक्रमण के बीच आईसीएमआर निदेशक बलराम भार्गव ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, “कोई भी टीका संक्रमण को नहीं रोक सकता है, या मृत्यु और अस्पताल में जाने वाले गंभीरता कम करती है।”

    गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की आयोजित प्रेस वार्ता में भार्गव ने कहा, “सभी COVID टीके, चाहे वे भारत, इज़राइल, अमेरिका, यूरोप, यूके या चीन के हों, मुख्य रूप से रोग-संशोधित होते हैं। वे संक्रमण को नहीं रोकते हैं। एहतियाती खुराक मुख्य रूप से संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की गंभीरता को कम करने के लिए है।”

    भार्गव ने कहा, “टीकाकरण से पहले और बाद में मास्क का उपयोग जरूरी है और सामूहिक समारोहों से बचना चाहिए… कोरोना वायरस के पहले और वर्तमान में परिसंचारी उपभेदों के लिए उपचार दिशा निर्देश समान हैं। होम आइसोलेशन एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना हुआ है।”

    हमसे नहीं चुनाव आयोग से पूछे 

    वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच जब निति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल ने से राजनीतिक रैलियों में COVID नियमों के उल्लंघन पर सवाल किया गया। जिसपर जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “यह चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में है और यह इस मुद्दे को उठाने के लिए सही मंच नहीं है।”