Heat Stroke
File Photo

Loading

नई दिल्ली: उत्तर भारत में हल्की बारिश से अगले तीन दिन तक सूरज की तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है, जबकि बुधवार को देश के अधिकतर हिस्सों में लू का प्रकोप और भी बढ़ गया। इसी वजह से पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा को‘राज्य विशेष आपदा’ घोषित करना पड़ा। 

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह तेज हवाएं चलीं और दिन में हल्की बारिश के कारण गत कई दिनों से लू जैसी स्थिति का सामना कर रहे दिल्ली वालों को थोड़ी राहत मिली।  दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां पिछले कई दिनों से पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा था। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि ‘‘ अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक और गिरावट आ सकती है।” आईएमडी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में और ओडिशा के बारीपदा में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने बताया कि गत आठ दिनों से पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान के कुछ इलाकों में लू चल रही है। वहीं, आंध्रप्रदेश में गत छह दिन से, बिहार में गत पांच दिन से और पंजाब व हरियाणा में गत दो दिन से लू का प्रकोप है।  त्रिपुरा में पिछले सप्ताह से गर्मी का सितम जारी है और बुधवार को राज्य ने लू, गर्मी की वजह से ‘राज्य विशेष आपदा’ की घोषणा की और लोगों से मौसम के प्रकोप से बचने के लिए उपाय करने का अनुरोध किया। 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। राज्य के हमीरपुर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया इसके बाद कुशीनगर, झांसी, आगरा, कानपुर में अधिकतम तापमान क्रमश: 44.1 डिग्री, 43.6 डिग्री, 43.4डिग्री और 43 डिग्री दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 

पूर्वी राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इससे इन इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की उम्मीद है। राज्य के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में धूलभरी आंधी चली।  मौसम विभाग ने बताया कि जैसलमेर और बीकानेर में बुधवार को तेज धूल भरी आंधी चली। अजमेर, जयपुर और भारतपुर संभाग में भी लोगों ने धूलभरी आंधी का अनुभव किया। 

इस बीच, सूरतगढ़ और श्रीगंगानगर में गत 24 घंटे के दौरान अधिकतम 19 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को जयपुर और भरतपुर संभाग में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार की हवांए चल सकती हैं और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।  हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है जबकि अन्य हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने राज्य में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों में धुंध छाई रही और सुबह दृश्यता महज कुछ मीटर रही।   

इसकी वजह से पूरे राज्य में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और आदिवासी लाहौल स्पीति जिले के केयलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।  पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में रात में बारिश हुई है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में 2.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पंजाब के लुधियाना में 13.2 मिमी, पटियाला में 2.5 मिमी, बठिंडा में 5.4 मिमी, फरीदकोट में 8.4 मिमी, होशियारपुर में चार मिमी, जालंधर में तीन मिमी और रूपनगर में 11.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र और पंचकुला में भी हल्की बारिश हुई है।  दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में पिछले दो हफ्तों से अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा था। आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भी भीषण गर्मी का प्रकोप है। मौसम विभाग के मुताबिक 21 और 22 अप्रैल को राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।  मौसम विभाग ने बताया कि बिजली चमकने के साथ उत्तरी तटीय, दक्षिणी तटीय, यानम और रायलसीमा क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। 

केरल के अलप्पुझा, कोट्टयम, कोझिकोड, कोल्लम और त्रिशूर जिलों में बुधवार को सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग कार्यालय ने बुधवार को बताया कि बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों में और एक- दो दिन लू का प्रकोप बना रहेगा और उसके बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।  कार्यालय के मुताबिक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.6 डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा रहा है।

बांकुड़ा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां पर 44.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया जबकि पानागढ़ वायुसेना केंद्र में 43.7 डिग्री और श्रीनिकेतन में 43.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।  आईएमडी ने बताया कि बिहार के मोतिहारी, सीतामढ़ी, बेगूसराय, खगड़िया और बांका जिलों में भीषण लू के मद्देनजर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

विभाग ने बृहस्पतिवार को भी कई स्थानों पर लू का प्रकोप जारी रहने का पूर्वानुमान लगाया है।  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को सभी जिलों के अधिकारियों को लू के मद्देनजर विस्तृत तैयारी करने का निर्देश दिया।  झारखंड में अधिकतम तापमान 39 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा में कटक, खुर्दा और मयूरभंज जिले के कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप है। हालांकि, नवरंगपुर जिले के एक स्थान पर हल्की बारिश हुई। (एजेंसी)