UPI-ATM
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ भारत का पहला UPI ATM लॉन्च हो चुका है। वहीं इस बेहतरीन सुविधा की मदद से अब बिना डेबिट कार्ड के ATM से पैसा निकाल पाएंगे। हालांकि इसके लिए बस आपको UPI से QR कोड स्कैन करना होगा। अभी UPI ATM को मुंबई में चल रहे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में दिखाया गया। धीरे-धीरे इन मशीनों को देशभर में भी लगाया जाएगा।

जानकारी दें कि, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने UPI ATM डेवलप किया है। इससे एक बार में 10,000 रुपए निकाले जा सकते हैं। वहीं स्मार्टफोन के बिना QR कोड स्कैन नहीं किया जा सकता। इसलिए जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, वो इस ATM का यूज नहीं कर पाएंगे। यह एटीएम यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट से यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देती है।  वहीं RBI ने 19 मई 2022 को UPI के जरिए कैश विड्रॉल की सुविधा देने की अहम जानकारी दी थी।

बता दें कि, यह नॉन बैंकिंग संस्थाओं की ओर से संचालित होगा।  ऐसे में यह यह केवल नया अनुभव ही नहीं देगा, बल्कि बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और पैसा निकालने की लिमिट बढ़ा देगी।  इसके अलावा, UPI एटीएम को कार्ड स्किमिंग जैसे वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने की दिशा में एक सकारात्मक उपाय के रूप में भी प्रमुखता देखा जा रहा है।  

कैसे निकलेगा पैसा 

अब किसी भी UPI ऐप का उपयोग करके आपको स्कैन करना होगा।  वहीं यह कोड स्कैन होने के बाद यूजर्स को अपना वांछित बैंक अकाउंट चुनने और ​कंफर्म पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा।  वहीं अब कैश निकालने के लिए आपको पुष्टि करना होगा।  इसके बाद UPI पिन दर्ज करना होगा।  ऐसा करने के बाद UPI संदेश भेजा जाएगा कि ट्रांजेक्शन होने जा रहा है।  इसके बाद ATM आपका पैसा निकाल देगा।