Omicron

    Loading

    नई दिल्ली. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का संकट गहराता जा रहा है। देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसके कारण सरकार की चिंता और बढ़ गई है। इसी बीच गुरुवार को देश में 14 नए मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में सबसे ज्यादा 5 पांच मरीज मिले हैं, जबकि तेलंगाना और दिल्ली में 4-4 मरीज और 1 मरीज गुजरात में मिला है। देश में अब संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 87 हो गई है।

    कर्नाटक में 5 नए मरीज

    कर्नाटक में 5 नए मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 8 हो गई है। इस बात की जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुधाकर के. अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी है। 

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कर्नाटक में मिले 5 नए मरीजों में एक 19 वर्षीय, जो ब्रिटेन से लौटा हैं। जबकि एक 53 वर्षीय बुजुर्ग नाइजीरिया और एक 33 वर्षीय युवक साउथ अफ्रीका से लौटा हैं। इसके अलावा एक 36 साल का युवक और एक 70 साल की बुजुर्ग महिला के सैंपल में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। यह दोनों दिल्ली से लौटे हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि सभी 5 नए मरीजों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई थी।

    तेलंगाना में 4 नए केस

    तेलंगाना के हैदराबाद में ओमिक्रॉन के 4 नए केस सामने आए हैं। इन सबके सैंपल में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। राज्य में नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7 हो गई है। इस बात की तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

    गुजरात में पांचवां केस आया

    इससे पहले गुजरात के ओमिक्रोन का 1 नया केस सामने आया था। मरीज एक 43 वर्षीय महिला है और मेहसाणा जिले की निवासी है। महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री (कोई विदेश यात्रा नहीं) नहीं है। उन्हें वडनगर के गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (जीएमईआरएस) GMERS अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी हालत ठीक है।

    दिल्ली में मिले 4 नए ओमिक्रॉन मरीज

    वहीं दिल्ली में भी ओमिक्रॉन के 4 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद दिल्ली में संक्रमितों की कुल संख्या 10 हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन के मुताबिक 10 में से 1 व्यक्ति ठीक होकर घर जा चुका है। 9 लोगों का लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP) में इलाज चल रहा है और कोई भी केस गंभीर नहीं है।

    देश में संक्रमितों की संख्या हुई 88

    उल्लेखनीय है कि देश में ओमिक्रॉन अब तक कुल 11 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। देश में संक्रमितों की संख्या 88 हो गई है। जिसमें सबसे ज्यादा 32 मामले महाराष्ट्र में मिल चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान में (17), राजधानी दिल्ली (10), कर्नाटक (8), तेलंगाना (7), गुजरात (5), केरल (5), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल में (1) ओमिक्रॉन केस मिला हैं।