दुनिया में जारी है ओमीक्रॉन का कहर; स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- दुनिया में 1.51 लाख मामले, 26 की मौत

    Loading

    नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना का नया वेरियंट ओमीक्रॉन दुनिया के 108  देशो में फ़ैल चूका है।  इतना ही नहीं अब तक इससे संक्रमित 1.51 लाख मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 26 लोगों की की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने यह जानकारी दी। 

    उन्होंने बताया कि दुनिया में 108 देशों में 1 लाख 51 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं। इसके इसके संक्रमण से  26 लोगों की मौत हुई है। इस वायरस के सबसे ज्यादा मामले  ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, नार्वे, कनाडा, जर्मनी, साउथ अफ्रीका में हैं। 

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, WHO ने 7 दिसंबर को कहा कि डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रॉन की रफ़्तार ज्यादा है। यह हमारे लिए चिंता की बात है।  इसलिए हमें कोविड नियमों का पालन करना होगा। 1.5-3 दिनों के भीतर ओमीक्रॉन के मामले दोगुने हो जाते हैं, इसलिए हमें कोविड के उचित व्यवहार से सतर्क रहना होगा। यूके की स्टडी के मुताबिक, ओमिक्रॉन घर के अंदर और संपर्क में आने से ज्यादा तेजी से फैल रहा है. लेकिन राहत की बात ये है कि कोरोना का पिछला ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल इसमें भी उपयोगी हैं। 

    भारत में रोजाना औसतन 7000  मामले 

    स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश ने बताया कि अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में कोरोना के केस हर हफ्ते बढ़ रहे हैं। वहीं, एशिया में ये केस कम हो रहे हैं। बता दें कि, भारत में पिछले 24 हफ्तों में रोजाना औसतन केस 7 हजार हैं। भारत में पिछले चार हफ्तों से हर रोज 10 हजार से कम केस आ रहे हैं।  

    पांच राज्य ओमिक्रोन के मामले में शीर्ष पर 

    उन्होंने कहा, दुनिया में चौथा लहर आ रही है। ऐसे में हमें सतर्क रहना होगा। हम ढिलाई बर्दाश्त नहीं कर सकते। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बढ़ाते ओमिक्रोण के मामले में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक हैं यह पांच राज्य शीर्ष पर है।उन्होंने ने कहा, भारत के 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 358 ओमाइक्रोन मामले सामने आए है। जिसमें से 114 लोग इस संक्रमण से मुक्त हो गए है। 

     राज्यों को रात में कर्फ्यू लगाने की सलाह 

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव भूषण ने कहा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 21 दिसंबर को राज्यों को पहले से ही सलाह दी थी कि वे रात में कर्फ्यू, बड़े समारोहों को नियंत्रित करने जैसे प्रतिबंध लागू करें। बेड्स की क्षमता और अन्य रसद में वृद्धि की जाए और कोविड उपयुक्त व्यवहार को सख्ती से लागू किए जाएं। 

    89% आबादी को मिला पहला डोज  

    आज, हमारे पास 18,10,083 आइसोलेशन बेड, 4,94,314 O2 सपोर्टेड बेड, 1,39,300 ICU बेड, 24,057 पीडियाट्रिक ICU बेड और 64,796 पीडियाट्रिक नॉन-ICU बेड राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हैं। 89% वयस्क आबादी को पहली खुराक मिली है और 61% योग्य आबादी को COVID19 टीकों की दूसरी खुराक मिली है।