Parliament approves bill related to appointments and service conditions of CEC Election Commissioners
सदन

Loading

नयी दिल्ली: लोकसभा (Lok Sabha) में विपक्षी सदस्यों ने संसद सुरक्षा में चूक (Parliament Security Breach) के मुद्दे पर बृहस्पतिवार को सरकार से जवाब की मांग करते हुए भारी हंगामा किया, जिसके कारण सदन की कार्यवाही आरंभ होने के करीब 15 मिनट बाद अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे जैसे ही शुरू हुई, विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने ‘गृहमंत्री इस्तीफा दो’ के नारे लगाते हुए जोरदार हंगामा शुरू कर दिया।

अध्यक्ष ओम बिरला ने सदस्यों से हंगामा न करने का अनुरोध करते हुए कहा कि संसद परिसर की सुरक्षा लोकसभा सचिवालय की जिम्मेदारी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संसद की सुरक्षा सरकार का नहीं, बल्कि ‘‘हमारा अधिकार क्षेत्र” है। बिरला ने कहा, ‘‘कल जो घटना घटी है उसे लेकर हम सब चिंतित हैं और संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की होती है… हमने संसद की सुरक्षा के मसले पर कल चर्चा की थी और आगे फिर चर्चा करेंगे। सुरक्षा की सारी जिम्मेदारी लोकसभा सचिवालय की है।”

उन्होंने कहा कि संसद की सुरक्षा से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘गलत परिपाटी मत डालिए। पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं। भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसे लेकर फिर चर्चा करेंगे।” हंगामे के बीच सदन के उपनेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी को सुरक्षा चूक के मामले की निंदा करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सावधान रहने की जरूरत है..केवल सत्तापक्ष ही नहीं बल्कि विपक्ष के सदस्यों को भी ध्यान रखना चाहिए कि अराजकता पैदा करने वालों को ‘पास’ न मिले।” सिंह ने कहा कि पुराने संसद भवन में भी कागज फेंकने और दीर्घाओं से कूदने की घटनाएं हुई हैं। उन्होंने कहा कि सदन में हंगामे की स्थिति पैदा करने की कोई जरूरत नहीं है।

रक्षा मंत्री के बयान के बावजूद सदन में हंगामा जारी और अध्यक्ष ने नारेबाजी के बीच ही प्रश्नकाल शुरू करवाया। लगभग 15 मिनट तक चले प्रश्नकाल के दौरान सरकार से कम से कम दो पूरक प्रश्न पूछे गए और संबंधित मंत्रियों ने उनका जवाब दिया। हंगामा नहीं थमने पर बिरला ने करीब 11 बजकर 15 मिनट पर सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। संसद पर 2001 में हुए आतंकवादी हमले की बरसी पर बुधवार को एक बड़ी सुरक्षा चूक की घटना में दो व्यक्ति- सागर शर्मा और मनोरंजन डी. शून्यकाल के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए। उन्होंने केन से पीली गैस भी छोड़ी। बाद में सांसदों ने उन्हें काबू में किया। (एजेंसी)