File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों को तोफा देंगे। आज बटन दबा सीधे किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त देंगे। मोदी सरकार अपनी सत्ता की आठवीं सालगिरह मना रही है। ऐसे में आज हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में ठीक सुबह  11 बजे बटन दबा कर किसानों के खाते में पैसे भेजेंगे। मोदी सरकार आज करीब 10 करोड़ किसान के खाते में 21000 करोड़ रूपये सीधा ट्रांसफर करेंगे। 

    पीएम इस बीच  किसान योजना के लाभार्थियों को मिल उनका हालचाल जानेगें। प्रधानमंत्री आज सम्मेलन में गरीब किसानों  को भी मिलेंगे और उनके कल्याण कारी योजनाओं पर चर्चा करेंगे।आकड़ों को देखें तो अब तक किसानों के खाते में सीधे 1.80 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किया जा चुका है। जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री स्वतः अपने ट्विटर हैंडल से दिए थें।

     

    आइये जाने क्या है पीएम किसान सम्मान  योजना

    नरेंद्र मोदी को लगातार देश के प्रधानमंत्री बने 8 साल पूर्ण हो गए हैं। उनके पीएम बनने के बाद किसानों को परेशानी को देखते हुए 6000 रूपये प्रति वर्ष वित्तीय सहायता देने की योजना पास की गई थी। हर चार महीने के अंतराल पर किसान के खाते में सीधे पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत 2000 दिया जाता है। मोदी सरकार ने अबतक तक 2000 रुपए की कुल 10 किस्तें सीधे किसान के अकाउंट में ट्रांसफर कर चुकी है। पिछली बार दी गई 10वीं किस्त किसानों को जनवरी 2022 में ट्रांसफर की गई थी। इस योजना से जहां गरीब किसानों को एक तरफ आर्थिक मदद मिलता है, तो वहीं दूसरी तरफ उनको फसलों की बुवाई-जुताई में सुविधा मिल जाता है।