modi
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘रोजगार मेला’ (Rojgaar Mela) के तहत सरकारी विभागों में चयनित 71,000 कर्मियों को नियुक्ति-पत्र जारी किया है। जानकारी दें कि आज 5वां Rozgar Mela देश भर के विभिन्न राज्यों में 45 अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित किया गया है। इस मेले में अलग- अलग सेंटर पर केंद्र सरकार के कई मंत्री भी मौके पर मौजूद हैं।

वहीं आज के इस ‘रोजगार मेला’ में नियुक्ति-पत्र जारी करते हुए PM मोदी ने कहा कि, “आप सभी को ये नियुक्ति पत्र कड़ी मेहनत से मिला है इसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं। कुछ दिन पहले गुजरात में ही ऐसे रोजगार मेले का आयोजन हुआ था और इसी महीने असम में भी एक बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।” उन्होंने आगे कहा कि, बीते 9 वर्षो में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है।

इन विभागों में हुईं नई भर्तियां

आज की यह नई भर्तियां इंडिया पोस्ट ऑफिस, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक-सह-टिकट लिपिक, कनिष्ठ क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, कनिष्ठ अकाउंट क्लर्क, ट्रैक मेंटेनर, असिस्टेंट सेक्शन अधिकारी, लोअर डिवीजन जैसे विभिन्न पदों पर हुईं हैं। साथ ही लिपिक, अनुविभागीय अधिकारी और कर सहायक जैसे कई महत्वपूर्ण पोस्ट भी इसमें शामिल हैं

जानकारी दें कि, इस महत्वपूर्ण रोजगार मेले के जरिए अब तक PM मोदी देश के 2.9 लाख युवाओं को अप्वाइंटमेंट लेटर दे चुके हैं। वहीं  आज यानी मंगलवार के आयोजन के बाद इनकी संख्या 3।6 लाख हो गईं हैं। इन कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री कई राज्यों द्वारा आयोजित कई रोजगार मेले का भी हिस्सा रहे हैं। बीते अप्रैल 2023 में भी इस तरह का एक बड़ा रोजगार मेला आयोजित हुआ था।