PM Modi
पीएम नरेंद्र मोदी ( फाइल फोटो )

Loading

आजमगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को पूर्ववर्ती विपक्षी दलों की सरकारों पर प्रहार करते हुए कहा, ‘‘आज विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान है और मैं 2047 तक भारत को ‘विकसित भारत’ बनाने के लिए दौड़ रहा हूं तथा देश को तेज गति से दौड़ा रहा हूं।”  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को आजमगढ़ जिले के मंदूरी हवाई अड्डा परिसर में 34,700 करोड़ रुपये की 782 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद यहां आयोजित एक रैली को संबोधित कर रहे थे।   

आजमगढ़ अब ‘आजन्‍मगढ़’

मोदी ने कहा, ”आज मैं एक गारंटी देता हूं, यह कल का आजमगढ़ अब ‘आजन्‍मगढ़’ है, यह आजन्‍म गढ़ विकास का गढ़ रहेगा…आजन्‍म रहेगा, अनंतकाल तक विकास का गढ़ बना रहेगा, यह मोदी की गारंटी है।”   मोदी ने अपने संबोधन में पिछली सरकारों पर वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा, ”पहले की सरकारों में बैठे लोग जनता की आंख में धूल झोंकने के लिए योजनाएं घोषित कर देते थे। कभी-कभी तो इनकी हिम्मत इतनी होती थी कि संसद में बैठकर रेलवे की नई-नई योजनाएं घोषित कर देते थे। बाद में कोई पूछने वाला नहीं। मैंने समीक्षा की तो पता चला कि 30-35 साल पहले घोषणाएं हुईं थीं। कभी चुनाव से पहले पत्थर गाड़ देते और फिर खो जाते। पत्थर भी खो जाते और नेता भी खो जाते।”

 देश को तेज गति से दौड़ा रहा हूं

उन्होंने कहा, ”2019 में मैं कोई भी योजना घोषित करता और शिलान्यास करता तो पहली सुर्खी यही बनती कि यह तो चुनाव है इसलिए हो रहा है। आज देश देख रहा है कि मोदी दूसरी मिट्टी का इंसान है।” प्रधानमंत्री ने कहा, ”2019 में जो शिलान्यास किये गये वो चुनाव के लिए नहीं किए और उनका उद्घाटन हो चुका है। आज विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान है। 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के लिए दौड़ रहा हूं और देश को तेज गति से दौड़ा रहा हूं।”   

पूरी हो रही हर गारंटी

प्रधानमंत्री ने भाजपा की ‘‘डबल इंजन” की सरकारों द्वारा किये गये विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा, ‘‘अयोध्या में भव्‍य श्रीराम मंदिर का जो इंतजार था, वह भी पूरा हो गया। अयोध्या, बनारस, मथुरा और कुशीनगर के विकास से प्रदेश में पर्यटन तेजी से बढ़ा है और उसका लाभ पूरे राज्‍य को मिल रहा है। यही गारंटी 10 साल पहले मोदी ने दी थी और आज आपके आशीर्वाद से वह गारंटी पूरी हो रही है।”

सपा पर साधा निशाना 

मोदी ने विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) का नाम लिए बिना पूर्ववर्ती विपक्षी सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश जैसे-जैसे विकास की बुलंदियों को छू रहा है, ‘तुष्टीकरण का जहर’ भी कमजोर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में आजमगढ़ की जनता ने भी दिखा दिया कि परिवार के लोग जहां अपना गढ़ समझते थे, दिनेश (दिनेश लाल यादव निरहुआ-भाजपा सांसद) जैसा एक नौजवान उसे ढहा देता है।  प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इसलिए परिवारवादी लोग इतने बौखलाए हुए हैं कि आए दिन मोदी को लगातार गाली दे रहे हैं। ये लोग कह रहे हैं कि मोदी का अपना परिवार नहीं है। ये लोग भूल जाते हैं कि देश की 140 करोड़ जनता मोदी का परिवार है।”

मोदी का परिवार

मोदी ने कहा कि इसलिए आज हिंदुस्तान के हर कोने से हर कोई कह रहा है- ”मैं हूं” और भीड़ से लोगों की प्रतिक्रिया आई – ‘‘मोदी का परिवार।”  विपक्ष पर हमला करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘’आपका यह प्यार और आजमगढ़ का यह विकास जातिवाद, परिवारवाद और वोट बैंक के भरोसे बैठे ‘इंडी’ गठबंधन (विपक्षी दलों के समूह) की नींद उड़ा रहा है।” उन्होंने कहा कि पूर्वांचल ने दशकों तक जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति देखी है और पिछले 10 वर्षों में यह क्षेत्र विकास की राजनीति भी देख रहा है।