Prime Minister Narendra Modi receives the first Lata Deenanath Mangeshkar Award in Mumbai
Photo: ANI/ Twitter

    Loading

    मुंबई: प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आज ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ (Lata Deenanath Mangeshkar Award) से सन्मानित किया गया। बता दें कि इस वर्ष से ही लता मंगेशकर के नाम पर ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड की शुरुआत की गई है और पहला अवॉर्ड देश के प्रधानमंत्री दिया गया है। मास्टर दीनानाथ की 80वीं स्मृति दिवस पर रविवार (24 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुंबई के षणमुखानंद हॉल में इस अवार्ड से नवाजा गया। 

    पता हो कि, इससे पहले इस अवार्ड का नाम लता मंगेशकर के मास्टर दीनानाथ मंगेशकर था जिसे बदलकर लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड कर दिया गया।  इससे पहल पीएम ने ट्वीट किया था कि, आज वो इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए मुंबई आ रहे हैं। उन्होंने लिखा, लता दीदी ने हमेशा एक मजबूत समृद्ध भारत का सपना देखा और राष्ट्र के निर्माण में योगदान दिया’।

    लता मंगेशकर की स्मृति में प्रतिवर्ष दिया जाएगा सन्मान   

    उल्लेखनीय है कि, हर साल दीना नाथ मंगेशकर की पुण्यतिथि पर ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड’ का आयोजन किया जाएगा। इस अवार्ड से उन्हें नवाजा जाएगा, जिनका राष्ट्र के निर्माण में अनुकरणीय योगदान होगा।  इस पुरस्कार की घोषणा करते हुए मंगेशकर परिवार और मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट कहा था कि वे लता मंगेशकर के सम्मान और स्मृति में इस वर्ष से इस पुरस्कार की शुरुआत कर रहे हैं।

    इन्हे भी मिला सन्मान   

    सिनेमा जगत में उनके योगदान के लिए अभिनेत्री आशा पारेख (Actress Asha Parekh) और अभिनेता जैकी श्राफ ( Actor Jackie Shroff) को ‘मास्टर दीनानाथ (स्पेशल ऑनर) पुरस्कार’ (Master Deenanath Mangeshkar) से सम्मानित किया गया। जबकि, भारतीय संगीत के लिए राहुल देशपांडे (Rahul Deshpande) को ‘मास्टर दीनानाथ पुरस्कार’ और संजय छाया (anjay Chhaya) को नाटक के लिए बेस्ट ड्रामा अवार्ड दिया गया। वहीं, मुंबई डब्बावाला (Mumbai Dabbawala) को ‘मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी पुरस्कार)’ से सम्मानित किया गया है।