PM Narendra Modi on Reservation
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (सौजन्य: एक्स)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस को ललकारा और कहा कि देश में दलितों, पिछड़ों व आदिवासियों का आरक्षण (Reservation) न खत्म होगा न ही उसे धर्म के नाम पर बांटने दिया जाएगा।

Loading

जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को कहा कि देश में दलितों, पिछड़ों व आदिवासियों का आरक्षण (Reservation) न खत्म होगा न ही उसे धर्म के नाम पर बांटने दिया जाएगा। मोदी ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस (Congress) को ललकारते हुए कहा कि क्या कांग्रेस ऐलान करेगी कि वे संविधान में दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के आरक्षण को कम करके इसे मुसलमानों को नहीं बांटेगी?’

मोदी ने टोंक के उनियारा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ”सच्चाई यह है कि जब कांग्रेस और उसका गठबंधन सत्ता में था तो ये लोग दलितों, पिछड़ों के आरक्षण में सेंधमारी कर वोट बैंक की राजनीति के लिए अपनी खास जमात को अलग से आरक्षण देना चाहते थे, जो संविधान के बिलकुल खिलाफ है।”

उन्होंने कहा, ”आरक्षण का जो हक बाबा साहब ने दलित, पिछड़ों और आदिवासियों को दिया कांग्रेस और उसका गठबंधन उसे मजहब के आधार पर मुसलमानों को देना चाहते थे।” मोदी ने कहा, ”मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं, क्या कांग्रेस ऐलान करेगी की संविधान में दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के आरक्षण को कम कर इसे मुसलमानों को नहीं बांटेगी। वे देश की जनता से वादा करे।”

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस वालों से पूछो… कर्नाटक, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में इन्होंने आरक्षण को मजहब के आधार पर बांटने का खेल क्यों शुरू किया था?” प्रधानमंत्री ने कहा, ”कांग्रेस की इन साजिशों के बीच मोदी आपको खुले मंच से गारंटी दे रहा है कि दलितों, पिछड़ों व आदिवासियों का आरक्षण खत्म नहीं होगा। ये मोदी की गारंटी है।”

मोदी ने कहा, ”आरक्षण न खत्म होगा और न ही उसे धर्म के नाम पर बांटने दिया जाएगा। ये मोदी की गारंटी है।” उन्होंने कहा, ”मोदी, संविधान को समझता है। मोदी संविधान को समर्पित है, मोदी बाबा साहब आंबेडकर की पूजा करने वाला व्यक्ति है।”

(एजेंसी)