पीएम मोदी ने की शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा, भारत ने ब्राजील को सौंपी जी20 की अध्यक्षता

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G 20 शिखर सम्मेलन 2023 की रविवार यानी समापन की घोषणा की। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन की अगली अध्यक्षता ब्राजील को सौंपी और शुभकामनाएं दी। इससे पहले पिछले G 20 में भारत को इंडोनेशिया से अध्यक्षता मिली थी। भारत ने ब्राजील को जी20 की अध्यक्षता सौंपी। अब अगले साल जुलाई-अगस्त में G20 का आयोजन ब्राजील में होगा।

 जी20 सत्र के समापन की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नवंबर 2023 तक G 20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के पास है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए, प्रस्ताव रखे। हमारा कर्तव्य है कि सुझावों की एक बार फिर से समीक्षा की जाए, ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है। मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी 20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें। हम इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा उस वर्चुअल सत्र में कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जुड़ेंगे। इसके साथ मैं जी20 सत्र के समापन की घोषणा करता हूं।

लुइज इनासियो को पीएम मोदी ने दी हार्दिक शुभकामानाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो को मैं हार्दिक शुभकामाना देता हूं और उन्हें G 20 की अध्यक्षता सौंपता हूं।

 G 20 ने नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन को अपनाया
रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रमुख मतभेदों को दूर करते हुए शनिवार को सदस्यों देशों ने ‘नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन’ को अपना लिया। यह भारत के लिए एक अहम कूटनीतिक कामयाबी है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक विश्वास की कमी को समाप्त करने का आह्वान भी किया। साथ ही उन्होंने यह एलान किया कि अफ्रीकी संघ को जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।