PM Modi
पीएम नरेंद्र मोदी

Loading

महाराष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नवी मुंबई में शुक्रवार को 12,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इससे पहले उरण रेलवे स्टेशन से खारकोपर तक ईएमयू ट्रेन के उद्घाटन को हरी झंडी भी दिखाई। इस दौरान पीएम मोदी ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम को भी संबोधित किया।

विकसित भारत संकल्प के लिए ऐतिहासिक दिन

नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज मुंबई और महाराष्ट्र के लिए बहुत बड़ा दिन है और विकसित भारत संकल्प के लिए ऐतिहासिक दिन है। पूरे देश की नज़र मुंबई पर है क्योंकि उन्हें यह भव्य अटल सेतु मिला है।”

भारत बदलेगा और बढ़ेगा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहा, “आज की तारीख न केवल मुंबई और महाराष्ट्र के लिए बहुत बड़ी है, बल्कि यह हमें विकसित भारत के संकल्प के एक कदम और करीब ले जाती है। यह एक प्रमाण है कि हम अपने वादे पूरे करते हैं।” उन्होंने कहा, “24 दिसंबर 2016 को मैंने अटल सेतु की नींव रखी और कसम खाई कि भारत बदलेगा और बढ़ेगा।”

विपक्ष पर कसा तंज 

पीएम मोदी यह भी कहा, “हमारी सरकार की मंशा साफ है… जिन्होंने लंबे समय तक देश पर शासन किया, उनकी मंशा और निष्ठा हमेशा सवालों के घेरे में रही है। उनकी मंशा सिर्फ सत्ता हासिल करना थी। वे केवल अपने परिवारों के विकास के प्रति समर्पित थे… और यही कारण है कि वे कभी विकसित भारत के बारे में सोच ही नहीं पाए।”

मोदी ने कहा, ”जिन लोगों ने दशकों तक शासन किया, उन्हें देश के समय और टैक्स के पैसे की परवाह नहीं थी, इसलिए पहले के युग में कोई भी परियोजना न तो जमीन पर उतरती थी और न ही दशकों तक लंबित रहती थी। अटल सेतु की योजना भी कई साल पहले चल रही थी लेकिन इसे पूरा करने का सौभाग्य हमें मिला।”

…यही अटल सेतु का संदेश

प्रधान मंत्री ने कहा, “अटल सेतु विकसित भारत की तस्वीर है। यह एक झलक है कि विकसित भारत कैसा होगा। विकसित भारत में सबके लिए सुविधाएँ होंगी, सबके लिए समृद्धि होगी,गति होगी, प्रगति होगी।  विकसित भारत में दूरियाँ कम होंगी और देश का हर कोना जुड़ेगा। चाहे जीवन हो या आजीविका, सब कुछ निरंतर, बिना किसी रुकावट के चलता रहेगा। यही अटल सेतु का संदेश है।”

अटल सेतु केंद्र और राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम

नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यह भी कहा कि मैं इस पुल के निर्माण के लिए दी गई मदद और समर्थन के लिए जापान को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस अवसर पर, मैं शिंजो आबे को याद करना चाहता हूं, जिनके साथ मैं पहली बार मिला था इस पुल के निर्माण पर विचार-विमर्श किया गया। जब महाराष्ट्र को पहली बार डबल इंजन सरकार मिली तो कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। अटल सेतु केंद्र और राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है।”

मुंबई को मिलेगी पहली बुलेट ट्रेन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “महाराष्ट्र और मुंबई में कई मेगा प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं, कई जल्द ही पूरे हो जाएंगे। आने वाले सालों में मुंबई को पहली बुलेट ट्रेन मिलेगी।”