sidhu
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली/पटियाला. पंजाब (Punjab) के पटियाला (Patiala) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार यहां के पटियाला सेंट्रल जेल (Patiala Central Jail) में बंद पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) अब बतौर जेल में क्लर्क (Jail Clek) के रूप में काम करेंगे। जी हाँ मिली जानकारी के अनुसार, कैदी नंबर 241383 नवजोत सिंह सिद्धू को जेल के बैरक नंबर 7 में रखा गया है। साथ ही उन्हें क्लर्क का काम दिया गया है। 

    हालांकि फिलहाल सुरक्षा कारणों से सिद्धू अपनी सेल से ही काम करेंगे। उन्हें कई फाइलें उनके बैरक में भेजी जाएंगी। वैसे पहले तीन महीने उन्हें बिना वेतन के ही प्रशिक्षित किया जाएग और बाद में प्रतिदिन 30-90 रुपये का भुगतान भी किया जाएगा। उनके कमाए हुए ये पैसे सीधे उनके खाते में भेजे जाएंगे। पता हो कि जेल में बंद कैदी दिन में आठ घंटे काम कर सकते हैं।

    इस बाबत जेल अधिकारियों ने कहा कि, 58 वर्षीय सिद्धू को ट्रेनिंग दी जाएगी कि अदालत के लंबे फैसलों को कैसे संक्षिप्त किया जाए और जेल रिकॉर्ड को कैसे संकलित किया जाए।

    गौरतलब है कि सिद्धू को ‘रोड रेज’ के एक मामले में 1 साल की सजा पर हैं। फिलहाल उन्हें पटियाला सेंट्रल जेल में बंद कर दिया गया। ख़बरों के अनुसार पहले दिन उन्होंने जेल में खाना नहीं खाया था। वहीं तबीयत सही नहीं होने के कारण सिद्धू को मेडिकल जांच के लिए पटियाला के राजिंद्र अस्पताल ले जाया गया था।

    उधर मामले पर सिद्धू के वकील के अनुसार वे गेहूं, चीनी, मैदा और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं कर सकते हैं। हालाँकि वे जामुन, पपीता, अमरूद, डबल टोंड दूध और खाद्य पदार्थ ले सकते हैं। जिनमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं। ऐसे में जेल में मिल रहा खाना वो नहीं खा सकते हैं। वहीं अदालत ने डॉक्टरों के एक पैनल द्वारा सुझाए गए सात-भोजन आहार चार्ट को मंजूरी दे है। अब ये खाना अब उन्हें जेल में ही दिया जाएगा। तो इस प्रकार सजायाफ्ता सिद्धू जेल में क्लर्क के रूप में काम करेंगे।