Rahul Gandhi
राहुल गांधी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    कैंब्रिज (ब्रिटेन): कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने आरोप लगाया है कि भारत को बोलने की आजादी देने वाली संस्थाओं पर ‘‘सुनियोजित हमला” हो रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘अदृश्य ताकतें” इन संस्थाओं में प्रवेश कर देश में संवाद के तरीके को नए सिरे से परिभाषित कर रही हैं। ‘अदृश्य ताकतों’ से राहुल का इशारा ‘‘सरकार की नीतियों को कथित तौर पर गोपनीय तरीके से प्रभावित या नियंत्रित करने वाले प्रभावशाली लोगों और एजेंसियों” की तरफ समझा जा रहा है। 

    प्रतिष्ठित ‘कैंब्रिज विश्वविद्यालय’ के ‘कॉर्पस क्रिस्टी कॉलेज’ में सोमवार शाम आयोजित ‘इंडिया एट 75′ कार्यक्रम में राहुल ने प्रतिभागियों के सवालों के जवाब दिए, जिनमें ज्यादातर भारतीय मूल के छात्र शामिल थे। उन्होंने हिंदू राष्ट्रवाद, कांग्रेस पार्टी में गांधी परिवार की भूमिका और देश के लोगों को संगठित करने के प्रयासों जैसे व्यापक विषयों पर अपनी राय साझा की। 

    विश्वविद्यालय में भारतीय मूल की शिक्षाविद डॉ. श्रुति कपिला के साथ बातचीत में राहुल ने भारतीय राजनीतिक में ‘अदृश्य ताकतों’ के दखल सहित उन सभी बिंदुओं पर अपने विचार व्यक्त किए, जिनका जिक्र उन्होंने पिछले सप्ताह एक सम्मेलन में किया था।

    उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिए, भारत तब ‘जीवंत’ होता है, जब भारत बोलता है और जब भारत चुप हो जाता है तब ‘बेजान’ हो जाता है। मैं देखता हूं कि भारत को बोलने की अनुमति देने वाली संस्थाओं पर हमला किया जा रहा है- संसद, चुनाव प्रणाली, लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर एक संगठन द्वारा कब्जा किया जा रहा है।”

    राहुल गांधी ने कहा, ‘‘बातचीत को बाधित किए जाने के कारण ‘अदृश्य ताकतें’ इन रिक्त स्थानों में प्रवेश कर रही हैं और देश में संवाद को नए तरीके से परिभाषित कर रही हैं।”(एजेंसी)