Indian Railway

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार अब नए साल में आपकी रेल यात्रा (Railway Journeys) और महंगी होने जा रही है. जी हाँ अब एयरपोर्ट की तर्ज पर  रेलवे स्टेशनों पर भी डेवलपमेंट चार्ज (Special Development Charges) यात्रियों को देना पड़ेगा. अब इस बाबत रेलवे बोर्ड ने भी एक दिशा निर्देश जारी कर दिया है. हालाँकि यह चार्ज ट्रेनों के अलग-अलग श्रेणियों के हिसाब से यात्रियों से किराये में वसूला जाएगा. रेल मंत्रालय ने इस बाबत सभी जोन को चिट्ठी लिखी है. SDF के तौर पर आपको 10-50 रुपये अतिरिक्त चार्ज अब देना पड़ सकता है. हालांकि यह चार्ज फिलहाल सिर्फ रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशन पर ही लागू होगा.

    अलग कैटेगरी का अलग चार्ज 

    इसके अनुसार अब अनरिजर्वड कैटेगरी के टिकट पर 10 रुपये चार्ज लगेगा, वहीं रिजर्वड कैटेगरी से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को इसके लिए 25 रुपये देने होंगे. AC के सभी क्लास के यात्रियों को 50 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा. इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट पर भी आपको 10 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा. वहीं अधिकारियों ने कहा कि बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में ये चार्ज भी अब जोड़े जा सकते हैं. हालांकि ऐसे स्टेशनों के चालू होने के बाद ही ये चार्ज लगाया जाएगा.

    सभी स्टेशनों पर होगा एक जैसा SDF

    स्टेशन विकास शुल्क (SDF) यात्रियों से ऐसे रिडेवलपमेंट वाले रेलवे स्टेशनों पर चढ़ने और उतरने पर लिया जाएगा. ऐसे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए स्टेशन डेवलपमेंट फीस ऊपर बताई गई दरों का 50% होगी. वहीं अगर यात्री ऐसे स्टेशनों पर दोनों बोर्डिंग/एलाइटिंग करते हैं, तो उस स्थिति में ये फीस लागू दर का का 1.5 गुना होगी. SDF ऐसे सभी स्टेशनों पर एक समान होगा और एक अलग घटक और लागू GST के रूप में लिया जाएगा. इसके लिए अलग से निर्देश भी जारी किए जाएंगे.

    दरअसल आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे अब विभिन्न स्टेशनों का रीडेवलपमेंट कर रहा है. इसके तहत अब पश्चिम मध्य रेलवे के रानी कमलापति स्टेशन (हबीबगंज) और पश्चिम रेलवे के गांधीनगर राजधानी स्टेशन को इस बार विकसित किया गया है.