Delhi's Rajpath will be called 'Kartavya Path', the central government decided

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने राष्ट्रीय राजधानी में स्थित ऐतिहासिक राजपथ (Rajpath) का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ (Kartavya Path) करने का फैसला किया है। मोदी सरकार ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन (Central Vista Lawn) का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने का फैसला किया है। स्वतंत्र दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले की प्राचीर से गुलामी की हर चीज से मुक्त होने की बात कही थी। इसके बाद से ही इसे लेकर चर्चाएं थी। 

    सूत्रों के अनुसार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में सात सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा।” ब्रिटिश काल में राजपथ को किंग्सवे कहा जाता था।

    प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में कॉलोनियल मानसिकता से संबंधित प्रतीकों से मुक्ति पर जोर दिया था। इस दौरान पीएम ने 2047 तक कर्तव्यों के महत्व पर भी जोर दिया था। इन दोनों कारकों को ‘कर्तव्य पथ’ के नामकरण के पीछे देखा जा सकता है। 

    रेसकोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग दिया गया था

    सरकारी सूत्रों का कहना है कि, ये शासक वर्ग के लिए भी एक संदेश है कि शासकों का युग समाप्त हो गया है। इससे पहले जिस सड़क पर पीएम आवास स्थित है, उसका नाम भी रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग (Lok Kalyan Marg) कर दिया गया था।