Ram Mandir and Digvijay Singh

Loading

नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह पर फिर सवाल उठाया। उन्होंने राम मंदिर ट्रस्ट पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम की मूर्ति एक बच्चे के रूप में होनी चाहिए, जो माता कौशल्या की गोद में बैठी हो।

दिग्विजय सिंह ने कहा, “मेरे गुरु स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज ने सुझाव दिया कि राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम की मूर्ति एक बच्चे के रूप में होनी चाहिए, जो माता कौशल्या की गोद में बैठे हों। शास्त्रों के अनुसार, एक निर्माणाधीन मंदिर के अंदर प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जाती है, वे (बीजेपी) शास्त्रों के खिलाफ क्यों जा रहे हैं। हम मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद उसके दर्शन करेंगे।”

सिंह की टिप्पणी तब आई जब मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित की गई। यह पहली बार नहीं है जब सिंह ने राम मंदिर पर तीखी टिप्पणी की हो। इससे पहले उन्होंने राम मंदिर की भूमि को ‘विवादित भूमि’ कहा था।

22 जनवरी को मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’

श्री राम जन्मभूमि पर भगवान श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अनुष्ठान पहले ही शुरू हो चुके हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 22 जनवरी को 12:20 बजे शुरू होगा।