Emmanuel-Macron-says-thanks-india-for-invitation-of-chief-guest-on-india Republic Day 2024

Loading

नई दिल्ली. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (French President Emmanuel Macron) भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मुख्य अतिथि होंगे। मार्चिंग और बैंड टुकड़ियों के साथ-साथ फ्रांस से विमान भी अपने भारतीय समकक्षों के साथ शामिल होंगे। इसके अलावा भारत से लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया। यह जानकारी शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने दी।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, “फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे। मार्चिंग और बैंड टुकड़ियों के साथ-साथ फ्रांस से विमान भी अपने भारतीय समकक्षों के साथ शामिल होंगे। जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पूरे भारत से लगभग 13,000 विशेष अतिथियों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया। ‘अनंत सूत्र – द एंडलेस थ्रेड’ देश के हर कोने से लगभग 1,900 साड़ियों और पर्दों का प्रदर्शन एक और आकर्षण होगा।”

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति ने निमंत्रण के लिए धन्यवाद कहा था। उन्होंने कहा था कि आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आपके गणतंत्र दिवस पर मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए रहूंगा!

छठे फ्रांसीसी नेता होंगे मैक्रॉन

बता दें कि भारत अपने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हर साल विश्व नेताओं को आमंत्रित करता है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 2021 और 2022 में गणतंत्र दिवस पर किसी को भी बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित नहीं किया गया था। राष्ट्रपति मैक्रॉन गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने वाले छठे फ्रांसीसी नेता होंगे। वर्ष 2023 के गणतंत्र दिवस समारोह में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी मुख्य अतिथि थे। वर्ष 2020 में, ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे।