buxar
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की अन्य बड़ी खबर के अनुसार सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार (Modi Goverment) की अग्‍न‍िपथ योजना (Agnepath) को लेकर अब बिहार में भयंकर बवाल मचा है। दरअसल इस योजना के विरोध में बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर जमकर पथराव किया है। वहीं, बिहार के ही मुजफ्फरपुर में भी सड़कों पर भी हुए हंगामे की सूचना मिल रही  है। 

    अब इस योजना के विरोध में कई जगहों पर चक्काजाम की भी खबर हैं। दरअसल जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब 9 बजे बड़ी संख्या में युवक बक्सर रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रैक पर भयंकर हंगामा करने लगे। साथ ही उन्होंने यहां जमकर नारेबाजी की और ट्रैक पर टेक लगाकर बैठ गए। वहीं हंगामे के चलते जन शताब्दी एक्सप्रेस करीब एक घंटे तक खड़ी रही। इस दौरान कुछ युवकों ने पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव भी किया। 

    फिलहाल RPF मौके पर पहुँच यहां के रेलवे ट्रैक को खाली करा रही है। वहीं GRPभी मौके पर मोर्चा संभाल लिया है। दरअसल नाराज छात्रों का कहना था कि केंद्र सरकार की ये योजना गलत हैं, अगर चुने गए तो हमे चार साल में ही रिटायर कर दिया जाएगा, आगे फिर हम क्या करेंगे? इस पर तो कुछ सोचा भी नहीं गया है।

    दरअसल अग्‍न‍िपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। योजना के तहत भर्ती के लिए प्रक्रिया 90 दिनों के भीतर ही शुरू होगी। वहीं इस योजना के तहत अब युवाओं को मात्र चार साल के लिए सेना में नियुक्त किया जाएगा। चार साल पूरे होने पर उनमें से 25%को पूर्णकालिक सैन्य सेवा में ले लिया जाएगा ,जबकि बाकी 75% तब सेवामुक्त मान लिए जाएंगे।