ough contest between DMK AIADMK and BJP on the prestigious South Chennai seat in Lok Sabha elections 2024, Tamil Nadu

Loading

चेन्नई: तमिलनाडु में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में दक्षिण चेन्नई सीट पर द्रमुक, अन्नाद्रमुक और भाजपा उम्मीदवारों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां दो महिलाओं और एक पूर्व सांसद के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना जताई जा रही है। दक्षिण चेन्नई में कई नामचीन शिक्षण संस्थान और आईटी (Information Technology) कंपनियां स्थित हैं।

द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (DMK) की निवर्तमान सांसद टी. सुमती उर्फ तमिझाची थंगापांडियन का मुकाबला तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल व भारतीय जनता पार्टी (BJP) की उम्मीदवार तमिलिसाई सौंदरराजन और 2014 में यहां जीत हासिल करने वाले अन्नाद्रमुक (All India Anna Dravida Munnetra Kazhagam) के पूर्व सांसद डॉ. जे. जयवर्धन से होगा।

तमिलिसाई इस सप्ताह की शुरुआत में राज्यपाल पद से इस्तीफा देकर फिर से भाजपा में शामिल हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें इस सीट से उम्मीदवार बनाया गया। उन्होंने जीत का विश्वास जताते हुए कहा कि 40 वर्ष तक यहां रहने के कारण वह इस संसदीय क्षेत्र की समस्याओं से अवगत हैं। उन्होंने कहा, “मैं सचमुच बहुत खुश हूं। परिश्रम के दम पर हम यह सीट हासिल कर लेंगे।”

जयवर्धन के करीबी सूत्रों ने बताया कि 2014 से 2019 तक के अपने कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य, रेलवे और अन्य क्षेत्रों में उठाए गए कल्याणकारी कदमों के दम पर जीत हासिल करने का विश्वास जता रहे हैं। इस क्षेत्र में आईटी पेशेवर, उद्यमी, व्यापारी और कई अन्य पेशों के लोग रहते हैं और मानसून के दौरान यहां जलभराव, अनियमित बिजली आपूर्ति और सड़कें खराब होने की समस्या होती है।

पिछले साल दिसंबर में हुई बारिश के प्रभाव के कारण भीषण बाढ़ आई, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस दौरान खड़ी कारों के बह जाने के कई वीडियो सोशल मीडिया मंचों पर सामने आए। यह निर्वाचन क्षेत्र द्रमुक का गढ़ रहा है और पार्टी ने यहां पांच बार जीत हासिल की है।

अन्नाद्रमुक दो बार विजयी रही है। भाजपा अभी तक इस क्षेत्र में अपनी छाप नहीं छोड़ पाई है और 2014 के चुनावों में तीसरा स्थान हासिल किया था। साल 2019 के चुनावों में टी. थंगापांडियन ने जयवर्धन को 2,62,223 मतों के अंतर से हराया। जयवर्धन ने 2014 में अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी द्रमुक के टी के एस एलंगोवन को 1.36 लाख से अधिक मतों से हराया था।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण चेन्नई में कुल 19,36,209 मतदाता हैं, जिनमें 9,61,904 पुरुष और 9,73,934 महिलाएं हैं। निर्वाचन क्षेत्र में 371 ट्रांसजेंडर हैं। (एजेंसी)