Parliament Winter session 2023
संसद का शीतकालीन सत्र 2023

Loading

नई दिल्ली : संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 2023) चल रहा है। शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में सुरक्षा की चौक के मामले में एक बार फिर से विरोधी दल के सांसदों ने हंगामा शुरू किया। सांसद विपक्षी दलों के सांसदों को निलंबित करने के मुद्दे पर अपनी आवाज उठा रहे थे। सांसदों के हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने पहला लोगों से अपनी सीट पर बैठने की अपील की और कहा कि सदन में सार्थक और सकारात्मक चर्चा होनी चाहिए। इस मुद्दे पर राजनीति होना दुर्भाग्यपूर्ण है। सांसदों को सदन की गरिमा बनाकर रखनी चाहिए और सदन में तख्तियां लेकर आना गलत परंपरा है। 

वहीं संसद की सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं। पूरे संसद परिसर में सुरक्षा करने व्यस्त करते हुए दिख रहे हैं और वाहनों के साथ-साथ लोगों की सुरक्षा जांच भी बढ़ा दी गई है। 

फिलहाल विरोधी दल के सांसदों के द्वारा किए जा रहे हंगामा के कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया और अपनी ओर से जोरदार नारेबाजी की, जिसके चलते स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। 

सांसद हनुमान प्रसाद बेनीवाल का इस्तीफा मंजूर

वहीं राजस्थान से नागौर के सांसद हनुमान प्रसाद बेनीवाल (MP Hanuman Prasad Beniwal) ने अपने संसद सदस्यता छोड़ दी है। लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिसंबर 2023 को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। हनुमान प्रसाद बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हैं और उन्होंने अपने संसदीय सीट छोड़ते हुए इस्तीफा देने का फैसला किया है।

शुक्रवार शाम को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर हनुमान प्रसाद बेनीवाल संसद सदस्यता से त्याग पत्र दिया था। वह राजस्थान विधानसभा में विधायक बन गए हैं। वह खींवसर सीट से चुनाव जीतकर राजस्थान की विधानसभा में पहुंचे हैं।