कोल्हापुर मनपा चुनाव का शंखनाद

  • 21 दिसंबर को लॉटरी के जरिये तय होगा वार्ड आरक्षण

कोल्हापुर. कोल्हापुर मनपा (Kolhapur Municipal Corporation) के पंचवार्षिक चुनाव का बिगुल बज गया है। 21 दिसंबर को सुबह 11 बजे केशवराव भोसले नाट्यगृह  (Keshavrao Bhosle Theater) में लॉटरी (Lottery) के जरिए वार्ड आरक्षण (Ward reservation) तय किया जायेगा, ऐसी जानकारी मनपा उपायुक्त निखिल मोरे ने दी है।

वर्तमान कार्यकाल की अवधि 15 नवंबर को हो चुकी है पूरी

कोल्हापुर महानगरपालिका के वर्तमान कार्यकाल की अवधि 15 नवंबर को पूरी हो चुकी है। 16 नवंबर से आयुक्त कादंबरी बलकवडे (Kadambari Balakwade) को प्रशासक (Administrator) पद पर नियुक्त किया गया है। कोरोना महामारी (Corona epidemic) के कारण कोल्हापुर मनपा चुनाव कार्यक्रम जारी होने में देरी हुई है। लेकिन अब वार्ड आरक्षण की लॉटरी निकाले जाने की तिथि निर्धारित होने से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के दिल की धड़कनें तेज हो गई हैं। 

राजनीतिक गुणा-भाग में जुटे स्थानीय नेता

राजनीतिक पार्टियां, नेतागण भी अलग-अलग वार्डों में लॉटरी के जरिए आरक्षण तय होने के अनुरूप किस वार्ड में कौन सा उम्मीदवार मैदान में उतारना है, इस राजनीतिक गुणा-भाग में जुट गए हैं. गत सप्ताह राज्य चुनाव आयोग (State election commission) ने कोल्हापुर मनपा प्रशासन को प्रारूप वार्ड की रूपरेखा पेश करने के आदेश दिए थे। उसके अनुसार मनपा प्रशासन ने प्रारूप वार्ड रूपरेखा हाल ही में पेश की है। इसलिए अभी कोल्हापुर मनपा के पंचवार्षिक चुनाव की शहर में हलचल तेजी से दिखाई देने लगी है.