डार्क सर्कल हो गए हैं तो कैसे करें इन्हें दूर? अपनाएं ये होममेड टिप्स

Loading

चेहरे की सुंदरता में आंखें  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। दैनिक जीवन में कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करना,तनाव भरी जिंदगी, नींद पूरी न होना, खून की कमी, मौसम में बदलाव, स्मोकिंग या अल्कोहल की आदत, शरीर में पानी की कमी से आँखों में नीचे डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। इससे निजात पाने के लिए हम महंगे कैमिक्ल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे हमारी त्वचा को और अधिक नुकसान पहुँचता है। तो आज हम आपकों कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं  जिससे आप डार्क सर्कल से जल्द छुटकारा पा सकेंगे। 

बादाम का तेल

रात को सोने से पहले आंखों के चारों और बादाम के तेल से हल्के हाथों से मसाज करे। रात भर लगा रहने दें और सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखो को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आंखों के काले घेरे काम हो जाते हैं। 

केले का छिलका

केले का छिलका भी डार्क सर्कल्स को दूर करने में कारगर है। छिलके से आँखों के आस-पास मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। रोजाना इसके इस्तेमाल से  काले घेरे काम हो जायेंगे।  

गुलाबजल

गुलाब जल चेहरे की बहुत सी समस्याओं को दूर करता है। रूई के गोले पर गुलाबजल लगाकर डार्क सर्कल्स पर 10 मिनट  तक लगा रहने दें। इससे आंखे का डार्क सर्कल्स दूर होता है और आंखे तरोताजा दिखने लगती है। 

देसी घी

रात में सोने से पहले घी की कुछ बूंदों से आंखो को हल्के हाथ से मसाज किजिये। सुबह उठकर चेहरा धो लें। लगातार ऐसा करने से आपकों बदलाव दिखने लगेगा। 

दूध और चाय पत्ती 

1 चम्मच चाय पत्ती थोड़े से दूध में रातभर भीगोकर रख दें। इन दोनों  को अच्छी तरह मिक्स कर लें और डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

खीरे का रस 

खीरे का  रस डार्क सर्कल्स पर बेहद असरदार होता है। खीरे के रस को तकरीबन 10 मिनट तक काले घेरों पर लगाएं। कुछ ही दिन में आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे। 

टी बैग्स 

टी बैग्स में मौजूद तत्व आंखों के आस-पास की सूजन और काली त्वचा खत्म कर देता है। जिससे डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। इसलिए टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें।