टेस्टी मैसूर मसाला डोसा बनाकर जीतें अपने परिवार का दिल

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हे साउथ इंडियन डिशेस् बेहद पसंद हैं. साउथ इंडियन डिशेस् में डोसा सर्वाधिक लोकप्रिय डिश है. इसके कई प्रकार है जैसे रवा डोसा, मसाला डोसा, पनीर डोसा लेकिन अगर बात करें मैसूर मसाला डोसा की तो वह बेहद ही टेस्टी होता है. यह बाहर से क्रिस्पी होता है और अंदर मौजूद लाल चटनी इसका स्वाद और बढ़ा भी देती है. तो आइये आज जानते हैं इस टेस्टी डिश की रेसिपी के बारे में 

सामग्री:

1 कप (हल्के उबले हुए) चावल

1/4 कप उड़द दाल

1 छोटा चम्मच (tea spoon) मेथी दाना

3 बड़े चम्मच (table spoon) तूर दाल

3 बड़े चम्मच (table spoon)  सूजी

नमक स्वादानुसार

लाल चटनी बनाने की सामग्री :

5-6 लहसुन की कलियां

2 लाल साबुत मिर्च

1 बड़े चम्मच (table spoon)चना दाल (तला हुआ)  

एक चुटकी अदरक

स्वादानुसार नमक

मसाला बनाने के लिए:

250 ग्राम आलू

2 बड़े चम्मच (table spoon) हरा धनिया (टुकड़ों में कटा हुआ)

1 कप प्याज (कटा हुआ)

एक टहनी कढ़ीपत्ता    

1 छोटा चम्मच (tea spoon)  लहसुन (टुकड़ों में कटा हुआ)

1 छोटा चम्मच (tea spoon)अदरक (टुकड़ों में कटा हुआ) 

तेल

1 छोटा चम्मच (tea spoon) सरसों के दाने 

स्वादानुसार नमक

विधि:

मैसूर डोसा बनाने के लिए सूजी को छोड़कर सभी सामग्री को 3 से 4 घंटे के लिए भिगो दें. उसके बाद इसमें नमक, सूजी और पानी मिलाएं. इसका बैटर बना कर रात भर छोड़ दें.

अब दूसरे दिन मसाले के लिए आलू उबाल लें और उन्हें मैश कर लें. अब अदरक, लहसुन, हरा धनिया, हरी मिर्च और प्याज़ लेकर इनका पेस्ट बना लें. इसके बाद एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालकर इस पेस्ट को अच्छी तरह भून लें. इसके बाद इसमें मैश किया हुआ आलू, टमाटर डालकर भूनें.

लाल चटनी बनाने के लिए चने की दाल को हल्का ब्राउन होने तक रोस्ट करें. प्याज, लहसुन और अदरक को भी पीसने से पहले एक मिनट के लिए रोस्ट कर सकते हैं. सभी सामग्री को पीसकर पेस्ट बना लें.

अब डोसा बनाने के लिए डोसा पैन लें. उसमें थोड़ा सा तेल डालें और चारों तरफ तेल को अच्छी तरह फैला लें. अब इसमें डोसे का बैटर डालकर फैला लें. डोसा पकने के बाद इसमें पहले लाल चटनी को डालें और फिर आलू से इसकी फिलिंग करें.

गर्मागर्म सर्व करें.