लाकडाउन में स्वास्थ्य का रखें ख्याल

Loading

आयुष मंत्रालय के उपाय से बढ़ाएं इम्यूनिटी

कोरोना को हराने जहां सरकारें, डाक्टर और बड़ी संख्या में अन्य कोरोना योद्धा लगे हैं, वहीं आयुष मंत्रालय भी इस दौर में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहा है. कोरोना से बचने अभी तक जो बात सामने आई हैं इसमें बचाव ही सबसे बड़ा उपाय है और सरकार भी लोगों को इलाज का नहीं, बचाव का ही रास्ता बता रही है. इस दौरान लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल खुद ही करनी चाहिए और घर में उपलब्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खानपान को बढ़ावा देना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी अपने संबोधन में आयुष मंत्रालय के सुझाए गए उपायों पर गौर करने की सलाह दी थी और यदि हम आयुष मंत्रालय द्वारा बताए जा रहे उपायों का पालन करें तो कोरोना से दूर रहकर घर पर स्वस्थ्य रह सकते हैं.

पूरे दिन पीते रहें  गर्म पानी 

शरीर में कोई भी रोग तब ही प्रवेश करता है जब किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) कम होती है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमें पौष्टिक आहार और अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. आजकल अधिकांश छोटी मोटी क्लीनिक बंद हैं और ऐसे में परिवार के किसी भी एक सदस्य की छोटी सी छींक या खांसी मन में बचैनी बढ़ा रही है, इसके लिए आवश्यक है कि लोग घर में पूरे दिन गर्म पानी पीते रहें और ठंडी पानी का सेवन लाकडाउन तक भूल जाएं. घर में मौजूद शहद, लौंग, हल्दी को गर्म पानी या दूध में इस्तेमाल करने से भी गले की तकलीफें कम की जा सकती हैं.

दालचीनी, जीरा, अदरक, धनिया का करें सेवन

दालचीनी, जीरा, अदरक, धनिया, लहसुन आदि मसालों का इस्तेमाल भोजन में जरूर करें, ताकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सके. आयुष मंत्रालय रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश के इस्तेमाल का भी सुझाव देता है और डायबिटीज के मरीज शुगर फ्री च्यवनप्राश का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक को पीस कर चूरन बना कर काली चाय भी इन दिनों आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मे मददगार हो सकती है. चाय में नींबू का रस भी मिला सकते हैं. फलों में नींबू, संतरा, मौसमी, पपीता, अंकुरित अनाज, मूंग, चना मेवे में किशमिश, मुनक्का, खजूर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हैं.