File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से आज लोग बहुत ही कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बालों की सही देखभाल करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से बालों की ऑयलिंग करें। बालों की ऑयलिंग करने से कमजोर बालों को मजबूती मिलती है। ऐसे में आइए जानें गंजेपन से बचाव के लिए बालों में कौन सा तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है?

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए प्याज के साथ नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे नारियल तेल में डालकर अच्छे से गर्म करें। इसके बाद इस तेल से बालों की मसाज करेँ। इससे झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है।

    अंडे (Eggs) बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने का एक बेहतरीन उपाय है। आप अंडे का उपयोग करेंगे। तो निश्चित ही हेयर फाल की समस्या कम होगी। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फास्फोरस होता है। इससे दो मुंहे बालों से भी निजात मिलती है।

    आंवला (Amla) बालों को झड़ने से रोकता है और यह समय से पहले सफेद होने वाले बालों के लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है। जो बालों के लिए फायदेमंद है।

    बालों की हर तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल (olive oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल बालों की कमजोरी को दूर करता है। इससे बालों को मजबूती मिलती है। यह स्कैल्प और बालों में होने वाली एलर्जी की शिकायत को दूर कर सकता है।

    जानकारों के अनुसार, नारियल का तेल (coconut oil) बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्राचीन काल से ही लोग इसका उपयोग करते आ रहे हैं। यह आपके बालों की जड़ों में लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बालों का भी विकास होगा।