Black Hair
Photo Credit- Instagram/jsmithbeauty

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं घने, काले और चमकदार बाल। अगर महिलाएं चाहती हैं कि उनके बाल हमेशा घने और चमकदार बने रहें, तो अपने खान पान को वक्त के साथ बैलेंस्ड रखें, ताकि कम उम्र में बालों से जुड़ी की समस्या न हो। बालों से पर्सनालिटी पर बड़ा असर होता है। यदि ग्रे हेयर से  खूबसूरती पर असर पड़ने की आशंका हो तो इन तो इन नुस्खों से आप अपने बालों को सुंदर, घना बनाए रख सकती हैं। साथ ही बालों को ग्रे, यानी सफेदी होने पर कंट्रोल कर सकती हैं।

    बालों के सफेद होने पर कंट्रोल करने के नुस्खे

    • आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं। इनमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
    • यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बने रहें, तो प्रोटीन से भरी चीज़ें खाएं। इससे बाल के सफेद होने पर कंट्रोल रहेगा। इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए। इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।
    • बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना विटामिन B-12 की कमी से भी होता है। इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए। यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं।
    • विटामिन-B की कमी से बालों तक ऑक्सीजन अच्छे ले नहीं पहुंत पाता है। ऐसे में आप इसकी कमी शरीर में तो बिल्कुल न होने दें। इसके अलावा योगासन भी बाल की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होता है। आपको कैमल पोज, पवनमुक्तासन, वज्रासन, अधो मुख आसन, शीर्षासन जैसे योग आसन नियमित तौर पर करना चाहिए।