File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए इस मौसम में स्किन की खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आप नहाने के पानी में कुछ चीजें मिलाकर बहुत ज्यादा न सही, लेकिन कुछ हद तक स्किन को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको कुछ खास मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और त्वचा निखर जाएगी सो अलग। सबसे अच्छी बात है कि ये चीजें आसानी से आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी।

    आइए जानें उन चीजों के बारे में-

    हड्डियों को मजबूत बनाने वाले दूध से फेस को क्लीन किया जा सकता है। स्किन को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए नहाने के पानी में दूध मिलाकर नहाए।आपको हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाना है और इसके इस्तेमाल के बाद नॉर्मल पानी से शरीर को जरूर साफ करें।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, नहाने के पानी में नमक डालने से स्किन पर मौजूद मिट्टी और धूल आसानी से दूर हो सकती है। इसके लिए भी आपको नहाते समय पानी में दो चम्मच नमक डालना है। इस स्किन केयर नुस्खे को भी आपको हफ्ते में दो बार आजमाना है।  

    एसेंशियल ऑयल्स कई तरीकों से फायदेमंद होते हैं। खासतौर से स्किन और बालों के लिए। इसके अलावा ये मूड को भी अच्छा और लाइट रखते हैं, तो ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए नहाने के पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंद मिलाकर नहाएं। पूरे दिन शरीर से भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी। वैसे ये तेल दर्द या सूजन भी दूर करने में असरदार है।

    अगर आपको शरीर पर खुजली या लाल चकत्ते पड़ते नजर आएं, तो ओट्स (Oats) का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक सूती कपड़े या स्टोकिंग्स में ओट्स भरकर गांठ लगा दें। कुछ देर इसे नहाने के पानी में डुबोकर रखने के बाद उससे नहाएं।स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलेंगे।

    गुलाब की पंखुड़ी में ऐसे गुण होते हैं, जो स्किन को अंदर से रिपेयर करने का काम करते है। मार्केट में कई ब्रांड्स के रोज वाटर मिल जाएंगे। नहाने से पहले पानी में थोड़ा रोज वाटर मिलाएं।  आप इस तरीके को रोजाना ट्राई कर सकते हैं।