बाल काले करने के अचूक उपाय, घरेलू नुस्खे करेंगे चमत्कार

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    बढ़ती उम्र में बालों का सफेद होना आम बात है। लेकिन समय से पहले बालों का सफेद होना चिंता का विषय है। ऐसे में कुछ घऱेलू नुस्खों को अपनाकर इन सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है, आइए जानें आखिर घऱेलू नुस्खा है क्या ?

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद होते बालों को रोकने के लिए सूखे हुए आंवले को पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए। इस पानी से मेहंदी और नींबू रस मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर लें। इस नुस्खें को कुछ दिनों के अंतराल पर नियमित रुप से उपयोग करते रहने से असमय होते सफेद बाल होना रुक जाते हैं।

    प्याज का रस भी सफेद होते बालों को रोकने के लिए बेहद कारगर माना जाता है। बाल धोने के आधे घंटे पहले प्याज का रस बालों की जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें। इससे असमय सफेद होते बाल तो रुकते ही हैं साथ बालों से रूसी की समस्या और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

    बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

    सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

    यदि आप सफेद होते बालों से परेशान हैं, तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें, तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेंगे। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

    इन सब उपायों के अलावा बालो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या को अच्छा रखना चाहिए। हरी सब्जियां और फल एवं पोषण से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए इससे आपके बाल अंदर से मजबूत बनेंगे।