hair Care Tips
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है। उसी प्रकार बालों के लिए हेयर केयर अनिवार्य है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीर में विटामिन-C की कमी से भी बालों की समस्या होने लगती है। साथ ही, यह एक आनुवांशिकी रोग भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। इसके लिए बालों की समुचित देखभाल करें। इससे बाल लंबे, काले और घने होते हैं। बालों की देखभाल के लिए इन विशेष बातों का खास ध्यान रखें। आइए जानें इस बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल तेल से बालों का मसाज नियमित अंतराल पर करें। इससे बालों को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इससे बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए सप्ताह में दो बार बालों की मालिश करें।

    धूप में बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके लिए बालों में जोजोबा का तेल लगाएं। आप चाहे तो रात में सोने से पहले जोजोबा के तेल से बालों की मालिश करें। इसके बाद अगली सुबह को सामान्य पानी से बालों को धो लें। वहीं, तेज धूप में अपने बालों को ढक कर रखें।

    एक्सपर्ट्स की मानें तो कंडीशनर से बालों की मालिश न करें। वहीं, कंडीशनर को बालों के स्कैल्प पर भी न लगाएं। कंडीशनर को बालों के ऊपरी भाग पर लगाएं।

    केराटिन रिच शैंपू से अपने बालों को धोएं। इससे बालों को नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं, बालों से डैंड्रफ गायब हो जाता है। साथ ही बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं।