Tomato Organic Facepack, Lifestyle, Beauty Tips
टमाटर के ऑर्गेनिक फेसपैक (फोटो - सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: सुंदर और जवां त्वचा ( Skin Care) भला किसे पसंद नहीं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला दिखे, और अगर आप कुछ नेचुरल उपाय ढूंढ रहे हैं तो आपका इंतजार अब खत्म हो गया हैं। आज हम आपको टमाटर के ऐसे ऑर्गेनिक फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर उसकी चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें कुछ आसान टिप्स के बारे में-

इन फेस पैक को घर में कर लें तैयार 

आपके चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आप घर में ही नेचुरल तरीकों से फेस पैक तैयार कर सकते है, बस आपको इन सारी चीजों को अपने पास रख लेना जरूरी है…

टमाटर और शहद से बना फेस पैक

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, टमाटर और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासों से छुटकारा मिल जाता हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं । करीब 20 मिनट बाद ताजा पानी से चेहरे को साफ कर लें। आपका फेस चमक उठेगा।

Tomato FacePack

                                                                         टमाटर फेसपैक (सोशल मीडिया)

गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसके साथ ही स्किन को बाहर से हाइड्रेट करना भी जरूरी है और इसलिए लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 टमाटर और नींबू फेस पैक

स्किन के लिए टमाटर और नींबू दोनों ही फायदेमंद होते है। ऑयली स्किन से परेशान रहने वाले इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। टमाटर को मैश कर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 30 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

टमाटर और चीनी फेस पैक

एक टमाटर लेकर उसे मैश कर लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। इससे डेड स्किन सेल्स और झुर्रियां खत्म हो सकती हैं।

 टमाटर-बेसन से बना फेस पैक

चेहरा चमकदार बनाने के लिए आप टमाटर और बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करती है. चेहरे पर कील-मुंहासों से छुटकारा पाना है तो दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें।