File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी- 

अप्रैल का महीना दस्तक दे चुका है और इसके साथ ही अब हर दिन पारा चढ़ता जाएगा। गर्मी के दौरान स्किन (Skincare) को तरोताजा और हेल्दी (Healthy Skin) बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।

इस मौसम में धूप और मिट्टी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है, जिसका नतिजा होता है स्किन पर एक्ने, कील-मुहांसे आदि।इससे स्किन डल भी नजर आने लगती है। इसलिए बहुत जरूरी है इस मौसम में चेहरे की खास देखभाल। आइए जानें गर्मी के मौसम स्किन की देखभाल करने के आसान  

घरेलू नुस्खों के बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि हमारी बॉडी से पसीना निकलता है। जिससे स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं।

इस मौसम में सूरज की तेज यूवी किरणों से स्किन को बचाने के लिए चेहरे को दो बार क्लीन करना जरूरी हैं। इसके लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें, जो केमिकल, अल्कोहल और स्मेल फ्री हों। विटामिन B3 इन्फ्यूस्ड क्लींजर इस मौसम के लिए सबसे उपयुक्त साबित होगा। यह चेहरे से एक्सेस ऑयल और पोर्स को आसानी से क्लीन कर देता है।

स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए स्किन को एक्सफोलिए करने से चेहरे पर जमा गंदगी, एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है। इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप चाहें तो चीनी और कॉफी का स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मी के मौसम में स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में आपको स्किन से एक्सट्रा ऑयल को निकालना चाहिए। इसके लिए आप अपनी स्किन को ध्यान में रखकर फेस वॉश चुनें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई करें। इससे स्किन पर जमा गंदगी और धूल-मिट्टी निकल जाती है और एक्ने से बचाव होता है।